टला नहीं है कोरोना का खतरा, लापरवाही पडेगी भारी

बाजारों में खरीददारी को उमड रही भारी भीड से कोरोना के फैलने का खतरा
दीपक वर्मा @ शामली। जिला प्रशासन की बार-बार अपील के बावजूद भी शहर में सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हो रहा है। गुरुवार को भी बाजारों के खुलते ही भारी संख्या में लोग दुकानों पर उमड पडे। हद तो यह हो गयी कि लोग बिना मास्क लगाए बाजारों में धडल्ले से खरीददारी करते रहे। किराना, सब्जियों सहित अन्य दुकानों पर लोगों की भीड लगी रही। बाजारों में भीड के न थमने से कोरोना के फैलने की आशंका बढती जा रही है। वहीं चाट पकौडियों की दुकानों पर भी लोग शारीरिक दूरी का उल्लंघन कर रहे हैं। जिले में कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है लेकिन लोग नियम-कायदों का पालन नहीं कर रहे हैं जिससे स्थिति विकट हो सकती है।
जानकारी के अनुसार जिले में कोरोना वायरस का संकट अभी टला नहीं है, प्रतिदिन किसी न किसी स्थान पर कोरोना पाॅजिटिव केस मिल रहे हैं लेकिन इसके बावजूद भी बाजारों में भीड का आलम थम नहीं रहा है।

जिला प्रशासन बार-बार लोगों से बाजारों में भीड न लगाने, आवश्यक होने पर ही बाजारों में जाने, मुंह पर मास्क लगाने की अपील कर रहा है लेकिन लोग जिला प्रशासन की अपील व नियम-कायदों की धज्जियां उडा रहे हैं। कोरोना के बढते खतरे को जानकर भी लोग अनजान बने हुए हैं, जिसका खामियाजा शहर को भुगतना पड सकता है। गुरुवार को भी शहर में भारी भीड का आलम दिखाई दिया। सुबह 9 बजे बाजारों के खुलते ही लोग खरीददारी करने को उमड पडे। किराना, फल, सब्जी, रेडीमेड गारमेंट, जूते, जनरल स्टोर, कास्टमेटिक स्टोर, बर्तन स्टोर की दुकानों, मोबाइल शाॅप, इलैक्ट्रोनिक्स, इलैक्ट्रिक, चाट पकौडी की दुकानों पर लोगों की भारी भीड रही। लोग शारीरिक दूरी से पूरी तरह परहेज करते दिखे। हद तो तब हो गयी जब बिना मास्क लगाए ही लोग बाजारों में खरीददारी करने के लिए पहुंच गए। गांधी चैंक, बडा बाजार, नया बाजार, कबाडी बाजार फव्वारा चैंक, वीवी इंटर कालेज रोड, हनुमान रोड मिल रोड, अस्पताल रोड, सुभाष चैंक, नेहरु मार्किट, धीमानपुरा माजरा रोड आदि पर बाइक सवार व पैदल आने वाले लोग भी बिना मास्क के नजर आए। पुलिस मास्क न लगाने वाले बाइक सवारों पर जुर्माना भी लगा रही है लेकिन इसके बावजूद भी लोग सुधर नहीं रहे हैं। मोबाइल मार्किट कही जाने वाली वर्मा मार्किट में दुकानों पर यह हालत है कि पैर रखने तक की जगह नहीं मिल पा रही है। इनमें अधिकांश लोग बिना मास्क के ही आ रहे हैं, कुछ मोबाइल विक्रेता ऐसे ग्राहकों से मास्क की अपील भी कर रहे हैं लेकिन लोग इसे हंसकर टाल रहे हैं जो उन पर भारी पड सकता है क्योंकि जिले में अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है, यदि प्रशासन के नियम कायदों का पालन न किया तो स्थिति ज्यादा विकट हो सकती है। वहीं शुगर मिल में आने वाले गन्ना वाहनों की लाइन गुरुवार को भी लगी रही जिससे शहर की यातायात व्यवस्था प्रभावित रही। जाम के कारण वाहन चालक घंटों परेशान रहे, वहीं पैदल चलने वालों को भी निकलने की जगह नहीं मिल पायी। शहर में जाम के कारण अजंता चैंक, बुढाना रोड, विजय चैंक, झिंझाना रोड पर भी वाहनों की लंबी-लंबी लाइनें लगी रही, पुलिसकर्मी जाम को खुलवाने की मशक्कत करते रहे।