दिल्ली में पेयजल आपूर्ति 60 फीसदी तक कम, कई अस्पताल हुए प्रभावित

IN8@ नयी दिल्ली. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के सदस्य कुलजीत सिंह चहल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर दावा किया है कि एक पखवाड़े से नगर निकाय के क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति 60 फीसदी तक कम हो गई है.

चहल ने दावा किया कि एनडीएमसी को पीने योग्य पानी की औसत आपूर्ति 125 एमएलडी है, जबकि पिछले 10 दिनों में प्राप्त आपूर्ति केवल 60-70 एमएलडी थी, जिससे क्षेत्र के प्रमुख अस्पतालों के साथ-साथ स्कूल भी प्रभावित हुए. एक एमएलडी का आशय 10 लाख लीटर पानी प्रतिदिन से है.

क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति दिल्ली जल बोर्ड द्वारा की जाती है. इस मुद्दे पर जलबोर्ड के अधिकारियों की तरफ से तत्काल कोई प्रतिक्रिया उपलब्ध नहीं हो पाई.पानी की कम आपूर्ति से जनता ही नहीं अस्पताल भी हो रहे प्रभावितचहल ने पत्र में लिखा, “एनडीएमसी क्षेत्र में पीने योग्य पानी बहुत कम है, पिछले 10 दिनों से लगभग 50-60 प्रतिशत पानी मिल रहा है.

एनडीएमसी की स्थिर आबादी लगभग 2.3 लाख है और अस्थायी आबादी 18 लाख से अधिक है.”उन्होंने लिखा, ” सूचित किया जाता है कि इतनी कम आपूर्ति के कारण, न केवल आम जनता प्रभावित हो रही है, बल्कि एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, लेडी हार्डिंग सहित प्रमुख अस्पताल, तथा एनडीएमसी के तहत आने वाले सभी स्कूल भी प्रभावित हो रहे हैं.”