सोशल डिस्टेंस की उडाई गई धज्जियां, लापरवाह बने रहे दुकानदार

बाजारों में भीड़ व सोशल डिस्टेंस का पालन न होने पर कोरोना का खतरा बढा
दीपक वर्मा@ शामली। लाॅक डाउन के चलते जिला प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार शुक्रवार को रेड़ीमेड़ गारमेंट, जनरल स्टोर, जूतों व कपड़ों की दुकानें खुलने से लोगों की भीड उमड़ पड़ी। बाजारों में उमड़ी भीड़ ने सोशल डिस्टेंस की जमकर धज्जियां उडाई वहीं दुकानदार भी सोशल डिस्टेंस का पालन कराने में पूरी तरह लापरवाह बने रहे। किराना स्टोरों पर हालत ज्यादा खराब रही जहां न केवल लोगों ने शारीरिक दूरी से पूरी तरह परहेज रखा, बल्कि दुकानदारों ने किसी प्रकार की टोकाटाकी नहीं की और भीड में ही सामान उपलब्ध कराया। वहीं जनरल स्टोर, रेड़ीमेड़ गारमेंट, जूतों की दुकानों पर भी अच्छी खासी भीड़ नजर आयी।

जानकारी के अनुसार लाॅक डाउन के चलते जिला प्रशासन द्वारा अलग-अलग व्यापार की दुकानों को सप्ताह मंें तीन-तीन दिन खोलने की छूट प्रदान की है। शुक्रवार को गाइड़लाइन के अनुसार ही दुकानें खोली गयी जिनमें रेड़ीमेड़ गारमेंट, जनरल स्टोर, जूतों, कपड़ों की दुकानों के अलावा सर्राफा की दुकानें भी ग्राहकों से गुलजार रही लेकिन कहीं भी सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं किया गया और लोग शारीरिक दूरी बनाने से परहेज करते नजर आए, वहीं दुकानदार भी सोशल डिस्टेंस का पालन कराने में पूरी तरह लापरवाह बने रहे। बाजारों में भारी भीड व सोशल डिस्टेंस का पालन न होते देख कोरोना संक्रमण के बढने की आशंका भी लगातार बनी हुई है। वहीं किराना की दुकानों पर तो भीड़ इतनी थी कि लोगों के बीच धक्कामुक्की तक होती रही, न तो ग्राहक और न ही दुकानदारों ने सोशल डिस्टेंस का पालन किया। दुकानों पर भारी भीड देखकर पुलिस ने कई बार लोगों को फटकार लगाते हुए सोशल डिस्टेंस का पालन करने की हिदायत दी लेकिन लोग बाज नहीं आए, वहीं अन्य दुकानों पर भी लोगों ने खरीददारी की।

रेडीमेड गारमेंट की दुकानों पर सबसे ज्यादा युवाओं की भीड़ दिखी जहां उन्होंने कपड़ों की जमकर खरीददारी की वहीं जूतों की दुकानों पर भी लोग खरीददारी के लिए पहुंचे। बर्तनों की दुकान पर भी ग्राहकों से गुलजार रही। हालांकि कई दुकानदारों ने अपनी दुकानों के आगे एक मीटर के अंतराल पर रस्सी लगायी हुई जिसके अंदर से ही सामान उपलब्ध कराया जा रहा है। पुलिस भी समय-समय पर बाजारों में गश्त कर लोगांे को भीड एकत्र न करने व सोशल डिस्टेंस का पालन करने की हिदायत दे रही है। वहीं शुक्रवार को नाला पटरी स्थित सब्जी मंडी में भी लोगों की अच्छी खासी भीड दिखाई दी। लोगों ने सब्जियों व फलों की खरीददारी की। इस दौरान अन्य व्यापार की दुकानें पूरी तरह बंद रही, कुछ लोगों ने चोरी छिपे जरूर दुकान खोलने का प्रयास किया लेकिन पुलिस के आने की सूचना के बाद दुकानदार दुकानों को शटर गिराते नजर आए। शुक्रवार की सुबह भी बाजारों में लोगों की भारी भीड रही, लोग अपने-अपने वाहनों पर बाजारों में घूमते दिखाई दिए। कई बाइक सवारों को तो पुलिस ने पकडकर उनके चालान तक काटे। वहीं कार, टैªक्टर लेकर सडकों पर घूमने वालों को भी पुलिस ने फटकार लगाते हुए कार्रवाई की चेतावनी दी। शहर के विजय चैंक, अजंता चैंक, बुढाना रोड, फव्वार चैंक पर पुलिस ने वाहन चालकों पर सख्ती दिखाते हुए कई बाइक सवारों के चालान काटे, वहीं बाइक पर दो सवारियांे को भी नहीं बख्शा गया। बाइक सवारों के मिन्नते करने के बाद भी पुलिस ने उनके चालान काट दिए।