बिजली ने रुलाया, घंटों हो रही कटौती

  • पिछले एक सप्ताह से घंटों तक बाधित रहने वाली आपूर्ति से बढ़ी परेशानी
  • दोपहर और रात के समय बिजली गुल होने से बिलबिला रही आम जनता

दीपक वर्मा@ शामली। एक तरफ जहां कोरोना संक्रमण ने लोगों को बेहाल कर रखा है वहीं बिजली विभाग भी जले पर नमक छिडकने का काम कर रहा है। विभाग द्वारा शामली जिले में पिछले एक सप्ताह से लगातार जारी अघोषित विद्युत कटौती लोगों को घरों से बाहर निकलने पर मजबूर कर रही है। विभाग की आंख मिचैली से लोग भीषण गर्मी में बिलबिलाते हुए नजर आ रहे हैं। सोमवार को भी कई घंटेे बिजली गायब रहने से लोग बेहाल रहे।

जानकारी के अनुसार करीब एक सप्ताह से जिले में विद्युत विभाग द्वारा अघोषित कटौती का खेल जारी है। आए दिन घंटों-घंटों बिजली की कटौती की जा रही है जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड रहा है। कई बार तो यह कटौती लंबे इंतजार के बाद भी खत्म नही हो पा रही है। यह समस्या पिछले करीब एक सप्ताह से बनी हुई है। खासकर दोपहर और रात के समय अघोषित विद्युत कटौती से जनता परेशान है, लेकिन विभाग के अधिकारी इसे गंभीरता से नही ले रहे हैं। यहां तक की कटौती की वजह और संभावित कारणों से भी जनता को रूबरू नही कराया जा रहा है।

लोगों का कहना है कि किश्तों में जारी कटौती से दैनिक दिनचर्या भी प्रभावित हो रही है। यहां तक की गर्मी में कई-कई घंटे तक आपूर्ति ठप्प होने के कारण लोग परेशान होकर घरों से बाहर निकलने के लिए भी मजबूर हैं। सोमवार को भी कई घंटे तक बिजली आपूर्ति गायब रही जिसके कारण लोगों के घरों में लगे इन्वर्टर भी फेल हो गए। बिजली न आने से लोग गर्मी में बिलबिला उठे। गौरतलब है कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने सत्ता में आने के बाद विद्युत विभाग से जुड़ी सप्लाई और अन्य परेशानियों का काफी हद तक कम करने का कार्य किया है।

इसी के चलते प्रदेश में सुचारू और सुलभ विद्युत आपूर्ति के चर्चे आज देश के अन्य राज्यों में भी होते हैं, लेकिन फिलहाल जारी अद्योषित और लंबी कटौती सरकार के इन दावों की हवा निकालने का कार्य कर रही है। लॉकडाउन में सरकार द्वारा भले ही बिजली बिल माफ नही किए गए हो, लेकिन आपूर्ति जारी रहने से घरों में दुबके लोगों को भारी सहूलियत देखने को मिली थी, लेकिन अब विभाग की लुकाछिपी लोगों को तपिश के बीच घरों से बाहर निकलने के लिए मजबूर कर रही है।