बारिश के दौरान बाइक-स्कूटर चलाते समय कुछ बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली: इन दिनों देश में बारिश का दौर जारी है. आने वाले दिनों में भी बारिश की संभावना जताई गई है. ऐसे में बाइक और स्कूटर चलाने वालों को भी इससे जूझना होगा. बारिश के दिनों में रोड पर पानी भर जाता है, फिसलन हो जाती है जिसकी वजह से एक्सीडेंट होने के चांस ज्यादा हो जाते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि बारिश के दौरान बाइक-स्कूटर चलाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिये-

टायर्स का रखें खास ख्याल
अगर आपकी बाइक या स्कूटर के टायर्स घिस गये हैं तो उन्हें तुरंत चेंज करवा लें. क्योंकि बारिश के दौरान सड़कें गीली होने की वजह से घिसे हुए टायर्स सबसे जल्दी स्लिप होते हैं क्योंकि उनमे ग्रिप ख़त्म हो जाती है.

इसलिए अच्छे और बढ़िया ग्रिप वाले टायर्स का ही इस्तेमाल करें.

हेलमेट पहनना न भूलें
बारिश के मौसम में बिना हेलमेट के टू-व्हीलर बिलकुल न चलायें, क्योंकि बिना हेलमेट के बाइक या स्कूटर राइड करना खतरनाक साबित हो सकता है. बारिश में हेलमेट के शीशे की वजह से आंख पर बारिश का पानी नहीं जाता जिसकी वजह से गाड़ी चलाना आसान रहता है. वैसे टू-व्हीलर राइड करते समय हेलमेट जरूर पहने.

फिंगर वाइपर है मददगार
फिंगर वाइपर का नाम आपने सुना ही होगा. जैसे गाड़ियों में विंडस्क्रीन पर वाइपर लगा होता है, यह ठीक उसी तरीके से काम करता है. हेलमेट के शीशे को फिंगर वाइपर की मदद से बारिश के दौरान साफ़ कर सकते हो और आपको बार बार बाइक रोकने की भी जरूरत नहीं पड़ती.