भगवान श्रीकृष्ण का जनमाष्टमी पर्व मनाया गया धूमधाम से

मंदिरों में की जा रही है कोविड-19 के नियमों की पालना
IN8 @ गुरुग्राम, : भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव बुधवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के रुप में मनाया गया। इस अवसर पर जहां अधिकांश श्रद्धालुओं ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए अपने घरों पर ही पर्व मनाया, वहीं कुछ श्रद्धालुओं ने मंदिर पहुंचकर भगवान श्रीकृष्ण की आराधना की।

इस अवसर पर मंदिर प्रबंधन कमेटियों ने मंदिरों की साफ-सफाई कर कोविड-19 से बचाव के निर्देशों का पालन किया। शहर के पटेल नगर स्थित श्रीबांकेबिहारी मंदिर, श्रीरााधा कृष्ण मंदिर, सुदर्शन माता मंदिर, गीता भवन, प्रेम मंदिर, गुफावाला मंदिर, बाबा अमरनाथ मंदिर, गणेश मंदिर, शिव मंदिर, प्रताप नगर व न्यू कालोनी स्थित श्रीराम मंदिर, कृष्ण मंदिर आदि की सफाई कर उन्हें सजाया गया।

भगवान श्रीकृष्ण की पोशाक बदलकर उन्हें सुंदर वस्त्र पहनाए गए। इसके बाद श्रीकृष्ण का अभिषेक किया गया। पंडित शिवकुमार भारद्वाज व दयाराम कानोरिया ने बताया कि कोविड-19 के कारण मंदिरों में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए श्रद्धालुओं को दर्शनों की अनुमति दी गई। फेस मास्क का पालन कराया गया। मंदिर में सभी निर्देशों का पालन किया जा रहा है। लॉकडाउन के बाद मंदिर खुलने से श्रद्धालु काफी उत्साहित दिखाई दिए।

गीता भवन मंदिर परिसर में कोविड-19 से बचाने के लिए टनल का निर्माण किया गया है, ताकि श्रद्धालुओं को सैनिटाइज किया जा सके। न्यू कालोनी चौकी इंचार्ज वेदपाल ने अपनी टीम के साथ क्षेत्र के मंदिरों का दौरा किया कि मंदिरों में निर्देशों का पालन किया जा रहा है या नहीं। वेदपाल ने कहा कि मंदिरों के बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

बाजार में भगवान श्रीकृष्ण के वस्त्र, पूजन सामग्री, फूल विक्रेताओं की दुकानों पर श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। मंगलवार सायं जिला प्रशासन द्वारा मंदिर खोलने की इजाजत दी गई थी। गौरतलब है कि गत 6 माह से लॉकडाउन के कारण मंदिर बंद थे, जिसके कारण श्रद्धालु मंदिरों में भगवान के दर्शन नहीं कर पाए।

भाजपा नेता व समाजसेवी बोधराज सीकरी और केंद्रीय श्रीसनातन धर्मसभा के प्रधान सुरेंद्र खुल्लर सहित करीब 2 दर्जन मंदिरों के पदाधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल गत दिवस प्रदेश के मुख्यमंत्री से मिला और मंदिरों को खोलने का आग्रह किया था।