भीषण गर्मी व लू से आम जनजीवन हो रहा प्रभावित

गर्म हवाआंे के थपेडों से बेहाल रहे शहरवासी
गर्मी से बचाव को सिर व मुंह को ढककर खरीददारी करने पहुंचे लोग
दीपक वर्मा@ शामली। गुरुवार को गर्म हवाओं व तेज धूप ने लोगों को बुरी तरह बेहाल किए रखा। गर्म हवाओं के थपेडों से लोग पसीनों से तर बतर रहे। सुबह के समय भी गर्मी का प्रकोप बने रहने के चलते लोगों को गमछों से मुंह व सिर को ढककर चलना पडा, वहीं कई महिलाओं ने धूप से बचने के लिए छातों का सहारा लिया। चिकित्सकों का भी कहना है कि गर्मी के मौसम में बीमारियां अपने पांव पसार रही है इसलिए लोगों को घरों में रहना चाहिए।
जानकारी के अनुसार मई माह आधे से ज्यादा बीत चुका है और अब गर्मी भी अपने रंग में आ रही है। पिछले कई दिनों से तेज धूप व गर्म हवाएं चलने से लोग बुरी तरह बेहाल नजर आ रहे हैं। तापमान भी 40 डिग्री तक पहुंच रहा है। चिलचिलाती धूप लोगों के शरीर को भेदने का काम कर रही है। गर्मी का आलम यह है कि दिन निकलते ही गर्मी का प्रकोप शुरू हो जाता है जो शाम तक जारी रहता है। तेज धूप से बचने के लिए लोगों को गमछों से मुंह व सिर को ढककर निकलना पड रहा है। गुरुवार को भी गर्मी का प्रकोप जारी रहा। धूप से बचने के लिए लोग मुंह व सिर को ढके नजर आए वहीं बाजारों में खरीददारी को पहुंची महिलाओं ने छातों का सहारा लिया। कई स्कूटी सवार महिलाओं ने तो चुनरी से ही सिर व मुंह को ढक रखा था।

गर्मी से छोटे-छोटे बच्चे भी बेहाल हो रहे हैं। दूसरी ओर लाॅक डाउन के कारण लोगों को सिर्फ दोपहर तक ही खरीददारी करने की छूट दी गयी है, उसके बाद सडक पर घूमने की किसी को अनुमति नहीं है, इसी प्रतिबंध के चलते काफी हद तक लोग गर्मी के प्रकोप से बचे हुए हैं। दोपहर के समय सडक पर इक्का दुक्का लोग ही आते जाते दिखाई देते हैं। दूसरी ओर प्रचंड गर्मी को देखते हुए चिकित्सकों ने भी लोगों को सर्तकता बरतने की सलाह दी है। चिकित्सकों ने तेज धूप में बाहर न निकलने व समय-समय पर पानी का इस्तेमाल करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि गर्मी के कारण शरीर से पसीना बाहर निकलता है जिससे पानी की कमी हो जाती है इसलिए पानी का सेवन करते रहना चाहिए। बाहर से आने पर तुरंत पानी का सेवन भी नहीं करना चाहिए। गर्मी का मौसम बीमारियों का मौसम कहा जाता है इसलिए इस मौसम में विशेष सतर्कता बरतें तथा घरों से बाहर न निकले।