लंबी लडाई के बाद मिली देश को आजादीः जसजीत कौर

  • आजादी के लिए बलिदान देने वालों को हमेशा रखें यादः डीएम
  • धूमधाम एवं हर्षोल्लास से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस
  • कलेक्ट्रेट में डीएम, पुलिस लाइन में एसपी ने किया ध्वजारोहण

दीपक वर्मा@ शामली। भारत का राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस शनिवार को जिलेभर में धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर डीएम जसजीत कौर ने कलेक्ट्रेट व एसपी विनीत जायसवाल ने पुलिस लाइन में ध्वजारोहण किया। इसके अलावा सभी सरकारी कार्यालयों में भी राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा शान से लहराया गया। वहीं विभिन्न सामाजिक संगठनांे व कालेजों में भी स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। जगह-जगह ध्वजारोहण कर देश की आजादी के लिए अपने प्राणों का बलिदान करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों का भी स्मरण किया गया। वहीं कई स्थानों पर वृक्षारोपण व मास्क तथा सैनेटाइजर वितरण भी किया गया।
जानकारी के अनुसार भारत का राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस शनिवार को पूरे जिले में हर्षोल्लास एवं उत्साह के साथ मनाया गया। विभिन्न स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लहराया गया। डीएम जसजीत कौर ने कलेक्ट्रेट में 74वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए सलामी दी। इस पर उन्होंने कहा कि आज के दिन स्वतंत्रता संग्राम की लंबी लडाई के बाद देश को आजादी मिली थी। हमंेउन अमर शहीदांे के बलिदान को याद रखना चाहिए जिनके कारण हमें आजादी मिली। उन्होंने कहा कि हमें अपने बच्चों को भी स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों के बारे में जानकारी देनी चाहिए ताकि उन्हें भी पता चले कि कितने संघर्षों व बलिदान के बाद हमारे देश को आजादी मिली। डीएम ने अधिकारियों व कर्मचारियों से आहवान किया कि वे फरियाद लेकर आने वाले लोगों के साथ नम्र व्यवहार करें इससे जनता का सरकारी कार्य के प्रति विश्वास बढेगा, अगर आप नम्र व्यवहार करोगे तो फरियादी भी प्रसन्नचित्त होकर जाएंगे। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा स्वतंत्रता आंदोलन में दिए गए योगदान को विस्तार से बताया। जिलाधिकारी ने कहा कि देश की सरहद पर दिन रात खडे होकर ड्यूटी करने वाले सैनिकों की वजह से ही हमे चैन की नींद सोते हैं, ऐसे सैनिक अपने परिवार को छोडकर सरहद की सुरक्षा में जुटे हुए हैं। उन्होंने कोविड-19 में लगे सभी चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मचारियों, अधिकारियांे, पुलिसकर्मियों, सफाईकर्मियों का भी आभार जताते हुए कहा कि इनके कारण जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति काफी हद तक ठीक है। डीएम ने नगर पालिका परिषद के सफाई कर्मियों प्रवीण कुमार व राधेश्याम को कोरोना योद्धा के रूप में सम्मानित भी किया। इस अवसर पर देवी उमराकौर इंटर कालेज की छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय गीत, देशभक्ति गीत एवं योग की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर वायुसेना से श्रीपाल सिंह, जल सेना से सतेन्द्र सिंह, थलसेना से सूबेदार बीरसिंह द्वारा अपने अनुभव बताए। इस अवसर पर एडीएम अरविन्द कुमार सिंह, एसडीएम सदर संदीप कुमार, रोटरी क्लब मिडटाउन से डा. रितिनाथ शुक्ला, अमित मोहन सहगल, नितिन तायल, डा. अजय श्रीवास्तव, डा. अजयबाबू शर्मा, दीपक कौशिक सहित कलेक्ट्रेट के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहे।
वहीं पुलिस लाइन में एसपी विनीत जायसवाल ने ध्वजारोहण किया तथा परेड की सलामी ली। इस अवसर पर एसपी ने सभी पुलिसकर्मियों को शपथ दिलायी। एसपी ने जनपद पुलिस द्वारा शांति व्यवस्था में निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला, साथ ही वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण में जनपद पुलिस द्वारा दी गयी अपनी सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिसकर्मियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि आने वाला समय और अधिक चुनौतीपूर्ण है इसलिए सभी पुलिसकर्मी इसी प्रकार पूर्ण मनोयोग से अपनी सेवाएं देते रहेंगे। एसपी ने जनपद मंे फील्ड एवं कार्यालयों में सराहनीय सेवा देने के लिए पुलिसकर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया। इस अवसर पर एएसपी राजेश कुमार श्रीवास्तव, सीओ सिटी जितेन्द्र सिंह, सभी थानाध्यक्ष, विभिन्न शाखाओं एवं थानो के पुलिसकर्मी भी मौजूद रहे। वहीं लांक चैकी पर चैकी प्रभारी नरेश कुमार ने ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। इस अवसर पर चैकी पर तैनात पुलिसकर्मी व गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।