शामली में सामने आए कोरोना के 07 पॉजिटव केस, अब बिगड़ने लगे हालात

मंगलवार को प्रयोगशाला से आई जांच रिपोर्ट के बाद जिला प्रशासन में फिर मचा हड़कंप
दीपक वर्मा
शामली। जिलेे में मंगलवार को कोरोना वायरस के 07 नये मामले सामने आए हैं। लगातार बढ़ रहा संक्रमण जिले के अधिकारियों की मुश्किलें बढ़ा रहा है। बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन कोरोना मरीजों की तादात बढ़ाने का काम कर रहा है, लेकिन जिले पुलिस और सफाई महकमें के अलावा अन्य सभी विभाग संक्रमण की रोकथाम के लिए हाथ पर हाथ धरे नजर आ रहे हैं।
जानकारी के मुताबिक मंगलवार को जिले में प्रयोगशाला से आई जांच रिपोर्ट में 07 नये लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें से दो ई-रिक्शा चालक बताए जा रहे हैं, जो टपराना और खेड़ीकरमू गांव के रहने वाले हैं। इसके अलावा शामली शहर की पॉश कॉलोनी काका नगर निवासी एक युवती और मोहल्ला शांतिनगर निवासी एक 13 साल की बच्ची भी कोरोना पॉजिटिव मिली है। इसके अलावा कैराना समेत जिले के अन्य स्थानों से भी लिए गए तीन अन्य सैंपल भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जनपद में लगातार बढ़ रहा संक्रमण का ग्राफ तेजी से उछाल मार रहा है। तेजी के साथ फैल रहे संक्रमण का सीधा जिम्मेदार जिले के बाजारों और सार्वजनिक स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग और नियम कायदों का उल्लंघन माना जा रहा है। हैरान करने वाली बात यह है कि कोरोना काल में पुलिस और सफाई के अलावा अन्य सरकारी विभागों के अधिकारी और कर्मचारी संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए गंभीर नजर नही आ रही हैं। सिर्फ खानापूर्ति कर अधिकांश समय घर पर बिताने की मानों होड़ सी नजर आ रही है। ऐसे में लॉकडाउन के बाद अनलॉक-1 में मिली छूट कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलाने में मददगार साबित हो रही है।

मरीजों को किया गया कोविड अस्पताल में शिफ्ट
जिले में सामने आए सात कोरोना पॉजीटिव मरीजों को डीएम के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग के अमले द्वारा कोविड-19 अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। इसके साथ ही संबंधित मरीजों के रिहाईशी इलाकों को सील करने और कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य भी शुरू किया जा रहा है। मरीजों के परिजनों को क्वारंटाइन सैंटर में शिफ्ट करते हुए उनके सैंपल भी प्रयोगशाला में जांच के लिए भिजवाए गए हैं।

संक्रमण पर काबू के लिए बनाई हेल्प डेस्क
डीएम जसजीत कौर ने बताया कि मंगलवार को जिले में कोरोना वायरस के सात नये पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जिन्हें उपचार के लिए कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। डीएम ने बताया कि जिले में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए कलेक्ट्रेट में हेल्प डेस्क का उद्घाटन भी किया गया है। यहां आने वाले आगंतुकों, फरियादियों को हेल्प डेस्क पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा और संक्रमण बचाव की जानकारी भी दी जाएगी। डीएम ने बताया कि इसके अलावा जिले के तहसील, ब्लाक और अन्य कायदों में भी हेल्प डेस्क बनाए जाएंगे।