लॉकडाउन उल्लंघन एक से ज्यादा सवारी पर पुलिस ने काटें चालान

प्रमोद शर्मा@ गाजियाबाद। वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम के लिए मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन में बेशक अब कई छूट मिल गई हो,मगर अब जिले में लॉकडाउन के नियमों का पालन कराने के लिए पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी है। मंगलवार को एसएसपी कलानिधि नैथानी ने न्यू बस अड्डा शहीद स्थल मेट्रो स्टेशन समेत कई क्षेत्रों में सड़कों पर स्वयं लॉकडाउन के नियमों का पालन कराने के लिए जायजा लिया। पुलिसकर्मियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि बॉर्डर समेत जिले के सभी संवेदनशील इलाकों में लॉकडाउन का पूर्ण रूप से पालन कराया जाए। अगर कोई नियमों का उल्लंघन करता है तो चालान काटे जाएं। नियमों का उल्लंघन करना अब महंगा पड़ेगा। उल्लंघन करने पर 100 रुपए से लेकर 1 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा। उत्तर प्रदेश कोविड-19 (द्वितीय संशोधन विनियमावली) 2020 के तहत जुर्माना लगाने का प्राविधान किया गया हैं। शासन ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि चालान का प्रारूप मिल गया हैं। इसको प्रिंट कराया गया है। चालान रसीद की तीन प्रतियां होंगी। जिले में सभी दारोगा को चालान बुक मुहैय्या करा दी गई है। जिले में अब सार्वजनिक स्थान पर मास्क,रूमाल,दुपट्टा या गमछा से मुंह का ढके बिना निकलने या सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर पहली और दूसरी बार 100-100 रुपए और इसके बाद हर बार 500 रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा। पहली बार 100 रुपए,दूसरी व तीसरी बार 500-500 रुपए इसके बाद 1 हजार रुपए का चालान कर जुर्माना वसूला जाएगा। लॉकडाउन के तहत दी गई छूट के अलावा अगर कोई व्यक्ति बेवजह घूमते पाया गया तो यह जुर्माना वसूला जाएगा। इसी तरह दुपहिया वाहन पर एक व्यक्ति यानी सिर्फ चालक को ही अनुमति होगी। 2 सवारी मिलती हैं तो पहली बार 250 रुपए,दूसरी बार 500 रुपए और इसके बाद 1 हजार रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति बार-बार यह करता है तो उसका ड्राइविंग लाइसेंस भी निलंबित या निरस्त करने का प्रावधान है।

आपात परिस्थिति में दूसरी सवारी को पूरी तरह से सिर कवर करने वाले हेलमेट के साथ छूट दी जा सकती हैं। जिले में सोमवार से चालान काटने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पुलिसकर्मियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए है कि चालान करते समय लोगों से दुव्र्यवहार की शिकायत न मिले। आरोपित व्यक्ति के जुर्माना न देने पर दबाव न बनाएं। उसके खिलाफ अग्रिम कानूनी कार्रवाई मुकदमा दर्ज की जाए। ताकि लॉकडाउन का उल्लंघन रोका जा सके। मंगलवार को एसएसपी के निर्देश पर जिले में पुलिस ने चलाए विशेष अभियान के तहत 1359 वाहनों के चालान किए,जबकि 20 वाहनों का सीज किया। उल्लंघन करने पर 1 लाख 16 हजार 664 रुपए जुर्माना वसूला गया।