लॉक डाउन का पालन के साथइ ईद-उल-फितर पर घरों में अता हुई नमाज

-शांति, तरक्की के साथ मांगी कोरोना समाप्त होने की दुआ, ड्रोन से निगरानी

प्रमोद शर्मा@ गाजियाबाद। जिले में पहली बार ईद-उल-फितर के त्योहार पर मुस्लिम समुदाय के बच्चों,पुरूषों और महिलाओं ने घरों में नमाज अता कर ईद मनाई। ईद का त्योहार होने के चलते जिले में पुलिस ने जहां ड्रोन कैमरों से निगाहबानी रखी। वहीं,सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रखी गई। जिले में सोमवार को ईद का त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। सुबह से ही मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में गश्त कर लोगों से शांतिपूर्ण त्योहार मनाने की अपील करते रहे। ईदगाह और मस्जिदों में पुलिस बल तैनात कर दिया गया।

ड्रोन से छतों और गली मोहल्लों में निगरानी की गई। जिलाधिकारी डॉ.अजय शंकर पांडेय एवं एसएसपी कलानिधि नैथानी ने एडीएम सिटी शैलेंद्र कुमार सिंह,एसपी सिटी मनीष मिश्रा,सिटी मजिस्ट्रेट शिव प्रताप शुक्ल,सीओ फस्र्ट धर्मेंद्र चौहान,सीओ सेकेंड अवनीश कुमार आदि अधिकारियों की मौजूदगी में विभिन्न क्षेत्रों में निरीक्षण कर सुुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। ईद पर्व पर शांति सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर दोनों अधिकारियों ने क्षेत्रों का भ्रमण कर लॉकडाउन व शांति व्यवस्था का जायजा लिया। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने सभी सीओ,थाना प्रभारी,पुलिसकर्मियों को जिले में ईद का पर्व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के निर्देश दिए। संवेदनशील क्षेत्रों में निरंतर फ्लैग मार्च किया गया। वहीं,अनाश्यक रूप से पैदल चलने और रिक्शा,साइकिल पर चलने वालों की आवाजाही रोकने के निर्देश दिए। कोरोना संकटकाल में धार्मिक स्थलों के बंद होने के बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिले में ईद का त्योहार मनाया गया।

जिले में मोदीनगर,मुरादनगर,डासना,मसूरी, विजयनगर,कैलाभट्टा,मोहननगर,लोनी आदि इलाकों में भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात की गई थी। सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच जिले में ईद का त्योहार मनाया गया। पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में ड्यूटी पर मुस्तैद रहे। वहीं,एलआईयू की टीम भी सक्रिय रहीं। संभ्रात लोगों और धर्मगुरूओं के साथ बैठक कर घरों में नमाज अदा करने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और शांतिपूर्ण ईद का पर्व संपन्न कराने की अपील की गई थी। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपने-अपने घरों में ही रहकर ईद की नमाज अदा की और एक दूसरे को मुबारकबाद दी। पसौंडा स्थित ईदगाह, शहीदनगर,अर्थला,इंदिरापुरम की ज्ञानखंड, महाराजपुर, कौशांबी का भोवापुर और खोड़ा क्षेत्र की मस्जिदों के बाहर सुबह से ही पुलिस बन तैनात किया गया था। वहीं,हॉटस्पॉट और संवेदनशील क्षेत्र में पिकेट लगाए गए थे। ड्रोन कैमरों की मदद से भी निगरानी की गई। खोड़ा में कोरोना के कई मामले सामने आने के बाद सील कर दिया गया हैं। इसको लेकर खोड़ा थाना प्रभारी संदीप कुमार सिंह ने क्षेत्र में ड्रोन की मदद से निगरानी की। यहां भी लोगों ने घरों में रहकर नमाज अदा की। मुस्लिम धर्मगुरुओं ने लोगों से घर पर ही ईद की नमाज अदा करने की अपील की। इसलिए लोगों ने घर पर नमाज अदा की। ईदगाह और मस्जिदों में ईमाम और कुछ लोगों ने नमाज अदा की। घरों में सभी बच्चों और बड़ो ने ईद का त्यौहार मनाया। भले ही सामाजिक तौर पर सभी लोग एक दूसरे से दूर रहे लेकिन तकनीक ने फासलों को कम कर दिया। घरों में ही इबादत करने के बाद सभी ने वीडियो कॉल के जरिए एक दूसरे का हाल जाना और एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। गरीब और मजबूर लोगों को सेवाईया और खाना बांटा गया।