लॉक डाउन में गौवंश के साथ प्रवासी श्रमिकों की सेवा में जुटा नगर निगम

4 हजार भोजन के पैकेट के साथ गुड़ के 1000 पैकेट भी किए वितरित

प्रमोद शर्मा@ गाजियाबाद। कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन के चलते गौवंश से लेकर प्रवासी श्रमिकों का नगर निगम की ओर से पूरा ख्याल रखा जा रहा है। सोमवार को म्युनिसिपल कमिश्रर दिनेश चंद्र सिंह ने हिंडन नदी किनारे बने नंदी पार्क गौशाला में पहुंचकर गौवंश को अपने हाथ से गुड़ खिलाया। वहीं,मेरठ रोड मोरटा स्थित राधा स्वामी सत्संग व्यास आश्रम में ठहरे प्रवासी श्रमिकों को सुबह-शाम में 4 हजार भोजन के पैकेट के साथ गुड़ के 1000 पैकेट भी वितरित किए। म्युनिसिपल कमिश्रर दिनेश चंंद्र सिंह ने कहा कि लॉकडाउन के चलते निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा पूर्ण मनोबल से दिहाड़ी मजदूरों अथवा घूमंतु प्रवृत्ति के व्यवसाय करने वाले गरीबों,पल्लेदारों, मजदूरों, जरूरतमंद व्यक्तियों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए नेहरूनगर स्थित सामुदायिक केंद्र में संचालित सामुदायिक रसोई और वसुंधरा स्थित आवास एवं विकास परिषद के गेस्ट हाउस परिसर में निगम द्वारा सामुदायिक रसोई का संचालन किया जा रहा हैं।

जिलाधिकारी के दिशा-निर्देश पर निगम के जोनल प्रभारियों, कर्मचारियों द्वारा सुबह 7 हजार और शाम में 7 हजार शुद्व एवं पौष्टिक भोजन के पैकेट तैयार कर वितरित कराए जा रहे हैं। जरूरत मंद की सहायता के लिए भोजन वितरण को करीब दो माह हो गए है। प्रवासी श्रमिकों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से तैनात मजिस्ट्रेटों के माध्यम से सामुदायिक रसोईघर से सोमवार को सुबह 2 हजार और शाम को 2 हजार शुद्वता एवं स्वच्छता के साथ पौष्टिक भोजन के पैकेट तैयार कर जोनल प्रभारियों के माध्यम से वितरित कराए गए। प्रवासी श्रमिकों को भोजन के साथ गुड़ के 1000 पैकेट भी वितरित कराए गए।

गुड़ में कैलशियम,फासफोरस,मैग्नीशियम,आयरन एवं मिनरल के साथ-साथ पौष्टिकता होती हैं। ताकि प्रवासी श्रमिकों को अपने गंतव्य तक पहुंंचने में सफर के दौरान भूख महसूस न हो। प्रवासी श्रमिकों को भोजन के पैकेट के अलावा 57 हजार पैकेट गुड़ के वितरित कराए गए। नगर आयुक्त दिनेश चंद्र सिंह ने नंदी पार्क गौशाला की साफ-सफाई और गौवंशों के लिए चारे की उपलब्धता को लेकर निरीक्षण किया। निगम द्वारा संचालित नंदी पार्क गौशाला में वातावरण देने के लिए बाग भी बना दिया गया है। ताकि गौवंशों को गर्मी में अधिक प्रभाव न पड़े। म्युनिसिपल कमिश्रर ने निरीक्षण करते हुए पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था करने के लिए पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी डॉ.अनुज कुमार सिंह को निर्देश दिए। म्युनिसिपल कमिश्रर ने गौवंशों को अपने हाथ से गुड़ खिलाया। इसके अलावा म्युनिसिपल कमिश्रर के आदेश पर शहर में नाले-नालियों की साफ-सफाई का निगम के सभी 5 जोन अंतर्गत अभियान चलाया जा रहा हैं।