वायुसेना ने की फूल ड्रेस रिहर्सल: फ्लाईपास्ट में राफेल-तेजस ने दिखाया अपना जौहर

प्रमोद शर्मा @ गाजियाबाद। आठ अक्टूबर को वायु सेना अपना 88वां स्थापना दिवस मनाए जाएगा। इसको लेकर मंगलवार को वायुसेना द्वारा हिंडन एयरबेस में फूल ड्रेस रिहर्सल की गई। इस दरम्यान कोविड-19 (कोरोना वायरस) को लेकर काफी एहतियात बरती गई। कार्यक्रम में पहली बार ज्यादा भीड़-भाड़ नजर नहीं आई। आगंतुकों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया। कार्यक्रम में लड़ाकू विमानों ने हैरतअंगेज करतब भी दिखाए।

लड़ाकू विमान राफेल और तेजस ने आसमान में उड़ान भरी। इस दौरान फ्रांस से खरीदा गया राफेल विमान अपने जौहर तथा ताकत का प्रदर्शन करेगा। भारत ने फ्रांस से 36 राफेल विमान खरीदे हैं। इसमें से पांच विमान वायु सेना के बेड़े मे शामिल किए जा चुके है जबकि बाकी की आपूर्ति चरणबद्ध तरीके से होगी।

इसके अतिरिक्त सुखोई, मिराज, हरक्युलिस और ग्लोबमास्टर ने भी अपनी ताकत का अहसास कराया। लड़ाके विमान राफेल को कुछ समय पहले भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया है। जैसे ही आसमान में राफेल ने अपनी शक्ति और क्षमताओं का प्रदर्शन किया, वैसे ही माहौल में रोमांच भर गया। राफेल के साथ स्वदेशी तेजस विमान ने अपनी ताकत का एहसास कराया। वहीं, सुखोई 30 एमकेआई, मिराज 2000, जगुआर, मिग-29, ग्लोबमास्टर और हरक्युलिस विमानों की क्षमता फुल ड्रेस रिहर्सल में देखने को मिली।

फुल ड्रेस रिहर्सल में कोविड-19 का असर साफ दिखाई दिया। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को ध्यान में रखते हुए लोगों को बैठाया गया। दर्शकों में आम लोगों की जगह वायुसेना जवानों के परिवार के लोगों और एनसीसी कैडेट्स की संख्या अधिक रही। फुल ड्रेस रिहर्सल के चलते लागू किए गए रूट डायवर्जन के कारण महानगर में विभिन्न मार्गों पर लोगों को जाम से दो-चार होना पड़ा। फुल ड्रेस रिहर्सल का मुख्य आकर्षण का केंद्र राफेल विमान रहा।

फुल ड्रेस रिहर्सल में सबसे पहले आकाशगंगा पैराट्रूपर्स की टीम ने आठ हजार फीट की ऊंचाई से पैराशूट से समारोह स्थल पर जंप किया। पैराजंपर्स ने स्काई डाइविंग के कई करतब दिखाए। फिर परेड मार्च में वायु सेना के जवान कदमताल करते दिखाई दिए। इसके बाद निशान टोली के मंच के सामने के गुजरते ही सभी जवानों ने सेल्यूट और कार्यक्रम में आए लोगों ने खड़े होकर अभिवादन किया। बृहस्पतिवार को एयरफोर्स-डे पर एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया उत्कृष्ट सेवा के लिए कई जवानों को सम्मानित करेंगे, उसका भी अभ्यास किया गया। वायुसेना दिवस पर तीनों सेनाओं के प्रमुख, पूर्व क्रिकेटर व वायु सेना के ऑनरेरी ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर सहित कई देशों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

दर्शकों में राफेल का सर्वाधिक क्रेज रहा। आठ अक्टूबर को हिंडन एयरबेस पर वायुसेना दिवस मनाया जाएगा। इसके लिए जरूरी तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। वायुसेना दिवस में तीनों सेनाओं के प्रमुख भाग लेंगे। कोरोना वायरस को ध्यान में रखकर वायुसेना दिवस में भी ज्यादा भीड़ नहीं रहेगी। बता दें कि 8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी। साल 2006 से पहले दिल्ली के पालम एयरफोर्स स्टेशन पर वायुसेना दिवस का केंद्रीय समारोह होता था। वर्ष-2006 से हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में यह समारोह होता आ रहा है।