विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण अभियान


85 यूपी बटालियन व आरके कालेज में किया गया पौधारोपण
दीपक वर्मा@ शामली। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 85 यूपी बटालियन एनसीसी परिसर मंे वृक्षारोपण अभियान चलाया गया। इस अवसर पर कमान अधिकारी कर्नल आरके अनुज के नेतृत्व में वृक्ष लगाए गए। दूसरी ओर आरके इंटर कालेज में भी विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर एनसीसी कैडेटों द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जानकारी के अनुसार विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शनिवार को 85 यूपी बटालियन एनसीसी द्वारा बटालियन प्रांगण में वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कमान अधिकारी कर्नल आरके अनुज ने कहा कि वृक्ष धरा का आभूषण होता है और हम प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से वृक्षों पर ही निर्भर हैं, वृक्ष जहां एक ओर हमारे वातावरण को शुद्ध करते हैं वहीं दूसरी ओर पर्यावरण संतुलन बनाने का भी काम करते हैं।

आज आधुनिकता में अंधे होकर मनुष्य ने निजी स्वार्थों के लिए जिस दर से वृक्षों का कटान किया है उससे वातावरण संतुलन गडबडा गया है जिसके कारण बाढ, सूखा, चक्रवात, सुनामी और बहुत सी आपदाओं के कारण विश्व में प्रतिवर्ष लाखों लोग अपनी जान गंवा देते हैं। ग्लोबल वार्मिंग की समस्या तो पूरे विश्व के सामने खडी ही है, जिसके कारण मौसम चक्र में भी जबरदस्त परिवर्तन हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को संकल्प लेना चाहिए कि कम से कम दस पौधे लगाकर उनका पालन पोषण अवश्य करें। इस अवसर पर लेफ्टिनेंट रजनीश कुमार, सूबेदार सुनील कुमार, हवलदार अजय कुमार, डिम्पल कुमार, रवि कुमार आदि भी मौजूद रहे। दूसरी ओर विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शहर के आरके इंटर कालेज में सब यूनिट के 85 बटालियन एनसीसी कैडेटों ने वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर कैडेटों ने विभिन्न फलदार पेडों, लीची, लोकाट, आडू, कटहल, अमरूद आदि के पेडों का रोपण किया। पेडों की सुरक्षा एवं बचाव हेतु प्रत्येक कैडेट को एक-एक पेड गोद दिया गया तथा उसकी रक्षा की पूरी जिम्मेदारी भी सौंपी गयी। इससे पूर्व प्रधानाचार्य कैप्टन लोकेन्द्र कुमार ने बताया कि वृक्षों से हमें शुद्ध आॅक्सीनज, फल, फूल एवं जीवनरक्षक औषधियां प्राप्त होती हैं।

पेडों के कारण हमारा वातावरण शुद्ध एवं स्वच्छ रहता है। पेडों के कारण ही दूषित वायुजनक बीमारियों से हमारा बचाव होता है। इसलिए हमें शपथ लेनी चाहिए कि हम स्वयं एवं अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य के नाम से एक-एक वृक्ष जरूर लगाएंगे। उन्होंने कहा कि घरों के गमलों में नीम (कढी पत्ता), गिलोय व अश्वगंधा का पेड भी लगाया जा सकता है। इस अवसर पर श्रवण कुमार, सुधीर निर्वाल, एनसीसी अंडर आफिसर अभिनव खाटियान, लक्ष्य बालियान, कैडेट नमन सैनी, परीक्षित राठी, विक्रांत कुमार, प्रियांशु बालियान, धीरज सैनी, आसिफ अहमद, अंकुश मलिक, आर्यन ठाकुर, अभिनव आदि भी मौजूद रहे।