शराब माफिया का सिंडिकेट तोडऩे के लिए सड़को पर आबकारी विभाग ने बिछाया जाल

गौतमबुद्ध नगर। अवैध शराब के धंधे से जुड़े कारोबारियों को जड़ से खत्म करने के लिए आबकारी विभाग ने कमर कस ली है। अवैध शराब बनाने वालों के सिंडिकेट की कमर तोड़ने के लिए अभियान छेड़ चुकी है। जिला आबकारी अधिकारी ने जिले में चल रहे विशेष प्रवर्तन अभियान के तहत जिले में बिकने वाली अवैध और जहरीली शराब पर शिकंजा कसने के निर्देश दिए। अवैध और नकली शराब कारोबारियों के खिलाफ मुहिम शुरू हो गई है। विशेष प्रवर्तन अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीमें ताबड़तोड़ दबिशें दे रही हैं। इसी क्रम में आबकारी विभाग की टीम ने रेस्टोरेंट की आड़ में बिना लाइसेंस के शराब पिलाने वाले तस्करों को गिरफ्तार किया है। जिनके कब्जे से अवैध शराब की बोतल बरामद किया गया है। पकड़े गए तस्कर रेस्टोरेंट में आने वाले ग्राहकों को शराब पिलाते थे।

जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में चलाए जा रहे विशेष प्रवर्तन अभियान के तहत आबकारी निरीक्षक क्षेत्र-2 रवि जायसवाल की टीम ने सोमवार रात चेकिंग के दौरान थाना सेक्टर 113 के सौरखा 117 में अर्बन नाइट्स रेस्टोरेंट से बिना लाईसेंस के शराब पिलाने वाले पिंटू पुत्र स्व: ललता निवासी आलमपुर जिला हरदोई व दिनेश कुमार पुत्र प्रकाश चंद निवासी सुखदहपुर बलदेव रोड महावन जिला मथुरा को गिरफ्तार किया गया। जिनकी निशानदेही पर रेस्टारेंट से 10 बोतल रॉयल स्टैग और 4 बोतल व्हाइट एंड ब्लू विदेशी शराब यूपी मार्का बरामद किया गया। पकड़े गए आरोपी बिना लाइसेंस के रेस्टोरेंट में शराब पिला रहे थे। पकड़े गए दोनों आरोपी कर्मचारी है। अरुण अर्बन नाइट्स रेस्टोरेंट का संचालन करता है।

उन्होंने बताया दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया गया है और रेस्टोरेंट मालिक अरुण के खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई की जाएगी। रेस्टोरेंट में कोई भी कर्मचारी अवैध रुप से शराब पिला रहा हो, इसकी जिम्मेदारी मालिक की है। वहीं आबकारी निरीक्षक क्षेत्र-7 आशीष पाण्डेय की टीम द्वारा सौरखा सेक्टर 117,  सौरखा 116 (मानवीर यादव की मार्केट) सर्फाबाद, हल्दौनी मोड़, तुस्याना स्थित देशी, विदेशी, बीयर फुटकर दुकानों का निरीक्षण किया गया। दुकानों पर गोपनीय रूप से टेस्ट परचेज कराया गया। आबकारी टीम द्वारा विक्रेताओं को नियमानुसार दुकानों को संचालित करने के निर्देश दिए गए। वहीं बाहरी राज्यों की शराब तस्करी रोकने के लिए कालिंदी कुंज चेक पोस्ट पर दिल्ली, हरियाणा राज्य से आने वाले वाहनों की चेकिंग की गई। चेकिंग के दौरान अवैध शराब के खिलाफ लोगों को जागरूक भी किया गया।

आबकारी विभाग की अपील
जिला आबकारी अधिकारी का कहना है कि त्योहारी सीजन के बीच आबकारी निरीक्षकों को अपने सम्पर्क सूत्रों को और बेहतर बनाते हुए मुखबिर की मदद से अधिक से अधिक अवैध शराब के कारोबार से जुड़े लोगों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए गये है। जनपद में अवैध शराब/कच्ची शराब के निर्माण और परिवहन को सख्ती से रोका जाए और कच्ची शराब का भण्डारण पाया जाए, तो तत्काल नष्ट किया जाए। विभाग द्वारा पम्पलेट एवं प्रचार-प्रसार के माध्यम से ग्रामीणों क्षेत्र में अवैध शराब के घातक नतीजों के विषय में जागरूकता अभियान चला रहा है। अवैध मदिरा के सेवन से व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है। यदि आपके आस-पास अवैध मदिरा का निर्माण/बिक्री हो रही हो या इससे संबंधित कोई संदिग्ध गतिविधियां आपकी जानकारी में आती हैं तो इसकी सूचना आबकारी विभाग के टोल फ्री नंबर 14405 या 9454466019 पर दे सकते हैं। सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम व पता पूरी तरह से गुप्त रखा जाएगा। उन्होंने बताया गैर प्रांत की शराब मात्र एक बोतल खुली हुई उत्तर प्रदेश में अनुमन्य है। अगर किसी को भी इस संबंध में गैर प्रांत की शराब की जानकारी होती है तो आबकारी विभाग के टोल फ्री नंबर पर दे सकतें है।