शादी में जाम छलकाने के लिए बिजनेसमैन हरियाणा से कर रहे थे महंगी शराब की तस्करी

-50 हजार की शराब के चक्कर में 15 लाख की गाड़ी हुई जब्त, दो बिजनेसमैन गिरफ्तार 

गाजियाबाद। दशहरा के बाद दिवाली और इस बीच शादी का सीजन नजदीक आते ही बाहरी राज्यों की शराब तस्करी भी बढ़ गई है। शराब माफिया के अलावा शौकीन भी हरियाणा से सस्ती शराब तस्करी करने में जुट गए है। ऐसे में शादी के जश्न में जमकर जाम छलकाने की तैयारी शुरु हो गई है। जश्न से पहले आबकारी विभाग को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। आबकारी विभाग की टीम ने दो ऐसे शराब तस्कर को गिरफ्तार किया है, जो शादी में जाम छलकाने के लिए हरियाणा से महंगी शराब तस्करी कर रहे थे। हरियाणा से शराब लेकर अपनी कार में हापुड़ लेकर जा रहे थे। जिन्हें आबकारी विभाग की टीम ने दबोच लिया। पूछताछ में पता चला कि वह घर में शादी में होने वाली पार्टी में जाम छलकाने के लिए हरियाणा से शराब की पेटी लेकर आ रहे थे। जो कि अच्छे बिजनेसमैन भी है। पुलिस से बचने के लिए उन्होंने गाड़ी की डिग्गी में शराब की पेटी छिपाकर रखी हुई थी और उसके ऊपर कपड़े के थैले रखे हुए थे। शराब तस्कर इन दिनों पुलिस को चकमा देने के लिए नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। पशु चारा, साबुन और किन्नू की पेटियों, प्लास्टिक की खाली बोतलों और शैंपू के डिब्बों की बिल्टी कटाते हैं। इस सामान के नीचे ट्रकों में शराब की पेटियां छिपाकर तस्करी कर रहे हैं। तस्करों की इस चालाकी से पुलिस भी गच्चा खा जाती है। मगर आबकारी विभाग की तेज नजर के चलते तस्कर अपने मकसद में कामयाब नहीं हो पा रहे है।

जनपद में अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया हुआ है। अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीमें अपने-अपने क्षेत्र में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ दिल्ली, हरियाणा से आने वाले सभी वाहनों को रोक चेकिंग कर रही है। साथ ही शराब तस्करों के संबंधित ठिकानों पर भी दबिश दी जा रही है। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया रविवार रात को आबकारी निरीक्षक अखिलेश बिहारी वर्मा एवं राकेश त्रिपाठी की संयुक्त टीम द्वारा ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे डासना टोल प्लाजा पर वाहनों की चेकिंग की गई। चेकिंग के दौरान के्रेटा कार को रुकने का इशारा किया। टीम को देख गाड़ी में बैठे लोगों ने दूर गाड़ी को रोक दिया और भागने का प्रयास करने लगे। जैसे ही गाड़ी रोककर भाग रहे लोगों को देखा तो टीम ने पीछा कर कुछ दूरी पर ही दोनों व्यक्ति को पकड़ लिया और गाड़ी के पास लाकर जब चेकिंग की तो गाड़ी के डिग्गी में कपड़े के थैलों के नीचे छिपाकर रखी कुल 34 बोतल (24 बोतल ब्लैक एंड व्हाइट, 7 बोतल रॉयल स्टैग बेरियल सिलेक्ट, 1 बोतल एब्सल्यूट वोडका, 1 बोतल एब्सल्यूट मैंडरिन, 1 बोतल जानी वॉकर ब्लैक लेबल) प्रत्येक 750 एमएल धारिता की (कुल 25.5 बल्क लीटर) हरियाणा मार्का शराब बरामद किया गया।

पकड़े गए तस्करों की पहचान वाहन चालक अक्षत जैन पुत्र पुनीत कुमार जैन निवासी पार्शव बिहार अपार्टमेंट पटपडग़ंज, शकरपुर, ईस्ट दिल्ली एवं उसका साथी अमन गुप्ता पुत्र स्वर्गीय संजय कुमार गुप्ता निवासी राधा पुरी, हापुड़  के रुप में हुई। जिनके खिलाफ मसूरी थाने में आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेजा गया। साथ बरामद कार को जब्त कर लिया गया। पकड़ी गई शराब की कीमत करीब 50 हजार रुपए है। 50 हजार रुपए की शराब के चक्कर में करीब 15 लाख रुपए की कार को गवा बैठे। अब न शराब मिली और न ही गाड़ी, दोनों से ही हाथ धो बैठे। उन्होंने बताया पूछताछ में पता चला कि पकड़े गए दोनों तस्कर बिजनेसमैन है, जो अच्छे परिवार से है। घर में होने वाली शादी की पार्टी में दोस्तों को पिलाने के लिए हरियाणा से सस्ती शराब की पेटी लेकर आए थे।

ट्रांसपोर्ट गोदामों और बंद फैक्ट्रियों में छापेमारी

जिला आबकारी अधिकारी ने बताया विशेष प्रवर्तन अभियान के तहत सोमवार को आबकारी निरीक्षक त्रिवेणी प्रसाद मौर्य की टीम द्वारा ट्रांसपोर्ट नगर साहिबाबाद में ट्रांसपोर्टरों के गोदाम, साहिबाबाद इंडस्ट्रियल एरिया में बंद पड़ी फैक्ट्रियों, प्लास्टिक का सामान निर्माता फैक्ट्रियों के अलावा संदिग्ध स्थानों का सघन निरीक्षण किया गया। इस दरम्यान यह सुनिश्चित किया गया कि कहीं भी अवैध शराब निर्माण में प्रयुक्त सामग्री, ढक्कन या रैपर इत्यादि न मिलने पाएं। इसके अतिरिक्त ट्रांसपोर्ट संचालकों, उनके प्रतिनिधियों, फैक्ट्रियों में कार्यरत वर्करों व अन्य स्टाफ को इस बात के लिए भी निर्देशित किया कि अवैध शराब निर्माण से संबंधित कोई सूचना यदि किसी को प्राप्त होती है तो तत्काल आबकारी विभाग को सूचना उपलब्ध कराएं। ट्रांसपोर्टरों को भी कई बिंदुओं पर दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। जनपद में अवैध शराब का निर्माण, बिक्री एवं परिवहन रोकने के लिए किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जा रही है। सभी आबकारी निरीक्षकों को अपने-अपने क्षेत्र में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। जिलेभर में अवैध शराब बिक्री, अवैध शराब बनाने तथा पड़ोसी राज्यों से तस्करी की रोकथाम के लिए टीमों को निरीक्षण करने के सख्त निर्देश दिए गए है।