शामली आसपास: माता-पिता हैं सबसे अच्छे दोस्त-मृदुला जैन

दीपक वर्मा@ शामली। भारतीय जैन संघटना द्वारा आयोजित चार दिवसीय आॅनलाइन राष्ट्रीय कार्यशाला का शुक्रवार को समापन हो गया। अंतिम दिन 14 से 22 साल की बेटियों को सक्षम बनाने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गयी, साथ ही अपने माता-पिता को भी अपनी सारी बातें बताने के लिए प्रेरित किया गया। भारतीय जैन संघटना द्वारा आयोजित चार दिवसीय आॅनलाइन राष्ट्रीय कार्यशाला का शुक्रवार को समापन हो गया। अंतिम दिन कार्यशाला में 14 साल से लेकर 22 साल तक की बेटियों ने प्रतिभाग किया। ट्रेनर डा. मृदुला जैन ने ‘दोस्ती और मोह’ विषय पर बेटियों को सक्षम बनाने के लिए उन्हें अलग अलग कई सारी बातें बतायी। उन्होंने कहा कि हमें दोस्ती करते हुए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, अगर हम लडके दोस्त बनाते हैं तो हमें किस तरह की मर्यादाओं का ध्यान रखना चाहिए, कैसे हमें उन्हें पहचानना चाहिए, दोस्ती में कई बार धोखा भी हो सकता है लेकिन किसी भी धोखे में नहीं आना चाहिए और इसके लिए पूरी तरह सचेत रहना चाहिए। लडकी या लडके दोस्त पर बहुत सोच समझकर विश्वास करना चाहिए, अपनी पर्सनल बातें उनसे शेयर नहीं करनी चाहिए, आपके माता-पिता आपकी सबसे बडी ढाल है इसलिए अपने माता-पिता को अपना दोस्त बनाएं और उनसे अपनी सारी बातें शेयर करें। अगर माता-पिता आपके साथ हैं तो दुनिया की कोई ताकत आपको हरा नहीं सकती। जिंदगी के हर मोड पर अपने आप को आप सक्षम महसूस करेंगे। जिंदगी में कभी असफलता आए तो निराश नहीं होना चाहिए। कार्यशाला में देशभर की करीब 80 बेटियों ने भाग लिया। ट्रेनर डा. मृदुला जैन ने बताया कि अगली कार्यशाला 25 जून से प्रारंभ होगी जो 13 से 21 साल की बेटियांे लिए होगी।

गाली गलौच के विरोध पर चिमटे से हमला
दीपक वर्मा@ शामली। शहर के मौहल्ला मनिहारान निवासी एक महिला ने सास पर आए दिन गाली गलौच करने व विरोध करने पर हमला करने का आरोप लगाते हुए कोतवाली पुलिस से शिकायत की है। जानकारी के अनुसार शहर के मौहल्ला मनिहारान निवासी मीना ने कोतवाली पुलिस को एक शिकायती पत्र में कहा कि उसके ससुर का देहांत हो गया है और मकान सास के नाम है लेकिन उसकी ननद निवासी सूजरा बागपत ने उसकी सास को बहला फुसला लिया है जिसके कारण आए दिन घर में झगडा होता रहता है। उसकी सास भी उसके साथ गाली गलौच व मारपीट करती है। कई बार समाज के लोगों ने उन्हें समझाया लेकिन सास किसी की बात नहीं सुनती। शुक्रवार को भी मामूली सी बात को लेकर उसकी सास ने उसके साथ गाली गलौच की तथा घर से बाहर निकालने की धमकी दी तथा विरोध करने पर सास ने उसके सिर पर चिमटा मार दिया जिससे वह लहुलुहान हो गयी। जब उसकी पुत्री ने बीच बचाव का प्रयास किया तो उसके साथ भी मारपीट की गयी। शोर शराबा होने पर मौहल्लेवासियों ने बीच बचाव कराया। पीडिता ने सास के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

एनसीसी कैडेट घरों पर ही मनाएंगे योग दिवस
दीपक वर्मा@ शामली। 21 जून को अंतराषर््ट्रीय योग दिवस पर इस बार वीवी इंटर कालेज के एनसीसी कैडेट कालेज के बजाय अपने घरों पर ही योग दिवस मनाएंगे। दूसरी ओर 85 यूपी बटालियन द्वारा कोरोना से बचाव के लिए एनसीसी कैडेटों को घरों पर ही योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 85 यूपी बटालियन एनसीसी के लेफ्टिनेंट रजनीश कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस समय देश में कोरोना महामारी का संकट बना हुआ है जिसके चलते 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वीवी इंटर कालेज के एनसीसी कैडेट कालेज के बजाय अपने घरों पर ही योग दिवस मनाएंगे। उन्होंने बताया कि एनसीसी कैडेटों को प्रतिदिन सुबह 6 बजे से 7 बजे तक घरों पर ही आॅनलाइन योगाभ्यास का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। लेफ्टिनेंट रजनीश कुमार व सैंकेंड आफिसर डा. विजय कुमार कैडेटों को योग से होने वाले लाभों के संबंध में जानकारी दे रहे हैं। शुक्रवार को एनसीसी कैडेटों को चक्रासन, हलासन, सर्वांगासन, पदमासन के संबंध में जानकारी दी गयी, साथ ही उनसे होने वाले लाभों से भी अवगत कराया गया।