दूसरे दिन भी मंदिरों में कम रही श्रद्धालुओं की संख्या

सोशल डिस्टेंस के साथ श्रद्धालुओं ने किए भगवान के दर्शन
दीपक वर्मा@ शामली। अनलाॅक-1 में खुले धार्मिक स्थलों में मंगलवार को भी श्रद्धालुओं के आवागमन का सिलसिला काफी कम रहा। बेहद कम संख्या में लोगों ने मंदिरों में पहुंचकर भगवान की पूजा अर्चना की। इस दौरान मंदिरों में सोशल डिस्टेंस का पालन कराया गया वहीं प्रत्येक श्रद्धालु की थर्मल स्क्रीनिंग भी हुई। मंदिरों में देव प्रतिमाओं को छूने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है वहीं प्रसाद की व्यवस्था नहीं की गयी है। मंदिर हनुमान टीला हनुमान धाम पर श्रद्धालुओं ने बाबा बजरंग बली के दर्शन कर चलते हुए ही हनुमान चालीसा का पाठ किया। वहीं गुरुद्वारों व मस्जिदों में भी कम ही लोग पहुंचे जहां उन्होंने सोशल डिस्टेंस व मास्क का प्रयोग किया।
जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस को लेकर देशभर में लाॅक डाउन लागू किया गया है। पिछले दिनांे शासन द्वारा अनलाॅक-1 के संबंध में गाइडलाइन जारी कर दी थी जिसके बाद बाजारों को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खोलने की छूट दी गयी थी वहीं 8 जून से सभी धार्मिक स्थलों, मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारों को भी गाइडलाइन के निर्देशों का पालन करते हुए खोलने की छूट प्रदान कर दी गयी थी। सोमवार को जिलेभर के मंदिर, मस्जिद व गुरुद्वारों को खोल दिया गया जहां सोशल डिस्टेंस, मास्क, सैनेटाइजर से हाथ साफ करने के नियम बनाए गए। सोमवार को मंदिरों में श्रद्धालुओं की संख्या बेहद कम रही। इक्का-दुक्का लोग ही मंदिर पहुंचे। मंगलवार को भी मंदिरों में यही स्थिति दिखाई दी।

बेहद कम लोग ही भगवान के दर्शन करने के लिए पहुंचे। मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए सैनेटाइजर की व्यवस्था की गयी है वहीं उनकी थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है, साथ ही सोशल डिस्टेंस का पालन करने व मास्क लगाकर ही मंदिर आने की अपील की जा रही है। शहर के मंदिर हनुमान टीला हनुमान धाम पर मंगलवार को श्रद्धालुओं ने बाबा बजरंग बली के दर्शन किए। इस दौरान सोशल डिस्टेंस का भी पूरी तरह से पालन कराया गया। श्रद्धालुओं को एक-एक मीटर की दूरी पर खडा किया गया। श्रद्धालुओं को ज्यादा देर एक स्थान पर ठहरने नहीं दिया गया और श्रद्धालुओं ने चलते हुए ही हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। मंदिर के प्रधान सलिल द्विवेदी ने बताया कि मंगलवार को भी मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग की गयी, वहीं हाथ साफ करने के लिए मंदिर द्वार पर सैनेटाइजर की व्यवस्था की गयी है। प्रतिमाओं को स्पर्श करने पर प्रतिबंध लगाया गया है, साथ ही देव प्रतिमाओं पर प्रसाद अर्पित करने पर भी रोक है। मंगलवार को भी कम ही संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। वहीं सिद्धपीठ मंदिर गुलजारी वाला, सिद्धपीठ मंदिर भाकूवाला, सतीवाला मंदिर, सदाशिव मंदिर रेलपार, श्री सत्यनारायण मंदिर रेलवे रोड, कुटी मंदिर, शिवमूर्ति सुभाष चैंक, शिवमूर्ति गांधी चैंक सहित अन्य मंदिरांे में श्रद्धालुओं की संख्या काफी कम रही। मंदिरों की प्रबंध कमेटियों द्वारा मंदिर द्वार पर सैनेटाइजर व थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था की गयी है। दूसरी ओर गुरुद्वारों में भी श्रद्धालु अरदास के लिए पहुंचे जहां उनकी थर्मल स्क्रीनिंग के साथ-साथ सैनेटाइजर से हाथ साफ कराए गए। वहीं मस्जिदों में भी थर्मल स्क्रीनिंग व मास्क का पूर्ण रूप से पालन किया गया। मुस्लिमों ने खुदा से देश में आए इस संकट से जल्द से जल्द निजात दिलाने की दुआ की।