शामली आस-पास:अफगानान में 544 परिवारों का सर्वे, चार में दिखे लक्षण

संवाददाता@ कैराना। स्वास्थ्य विभाग द्वारा हॉटस्पॉट अफगानान में सर्वे किया गया। इस दौरान छह टीमों ने 544 परिवारों का डाटा एकत्र किया। वहीं, चार लोगों में लक्षण नजर आने पर उन्हें होम क्वारंटाइन किया गया। नगर के मोहल्ला अफगानान में पिछले एक सप्ताह के भीतर कोरोना के सात मरीज मिल चुके हैं, जिसके बाद मोहल्ले के उस क्षेत्र को हॉटस्पॉट घोषित करते हुए सील कराया गया है। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक अतुल गर्ग के नेतृत्व में छह टीमों ने सर्वे अभियान चलाया। इस दौरान डोर-टू-डोर पहुंचकर टीमों ने परिवारों का डाटा जुटाया। यह भी जानकारी की गई कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में तो परिवार का कोई सदस्य नहीं आया। इसके अलावा दूसरे राज्यों और शहरों से आने के बारे में भी जानकारी हासिल की गई। ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक अतुल गर्ग ने बताया कि अफगानान में 544 परिवारों का सर्वे किया गया है, जिसमें 3198 लोगों की जानकारी जुटाई गई। उन्होंने बताया कि सर्वे के दौरान चार लोग ऐसे मिले हैं, जिनमें लक्षण नजर आए हैं। उन्हें होम क्वारंटाइन रहने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, सैंपलिंग भी कराई जाएगी।

कोरोना पॉजिटिव केे संपर्क में आए 22 लोगों के सैंपल भेजे
संवाददाता@ कैराना। नवोदय विद्यालय में कोरोना पॉजिटिव मिली स्टाफ नर्स के संपर्क में आने वाले 22 लोगों के स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना जांच हेतु सैंपल भेजे गए।
बीते 14 जून को क्षेत्र के ऊंचागांव में स्थित नवोदय विद्यालय की स्टाफ नर्स कोरोनाा पॉजिटिव पाई गई थी, जिसके बाद विद्यालय स्टाफ को होम क्वारंटाइन करते हुए विद्यालय को सील करा दिया गया था। वहीं, स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना पॉजिटिव के क्लोज कॉन्टेक्ट लोगों की सूची तैयार की गई। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ऊंचागांव में पहुंची। जहां पर टीम द्वारा सैंपलिंग अभियान चलाया गया। ब्लॉक सैंपलिंग नोडल अधिकारी अतुल गर्ग ने बताया कि ऊंचागांव में कोरोना पॉजिटिव के क्लोज कॉन्टेक्ट 22 लोगों के कोरोना जांच हेतु सैंपल लिए गए हैं। साथ ही, उन्हें जांच रिपोर्ट आने तक होम क्वारंटाइन रहने के निर्देश दिए गए हैं।

घट सकता है बाजार खुलने का समय
संवाददाता@ कैराना। कैराना में हॉटस्पॉट के भ्रमण पर पहुंची डीएम जसजीत कौर ने कहा कि जिले में पिछले एक सप्ताह में कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। जबकि मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार कोरोना मरीज बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए जिला प्रशासन बाजारों के खुलने का समय परिवर्तन अथवा घटाने पर विचार कर रहा है। इस बारे में जल्द ही दिशा-निर्देश जारी किए जा सकते हैं। इससे यह भी माना जा रहा है कि बाजारों के खुलने का समय जल्द ही घट सकता है।

घरों में ही रहे लोग-डीएम
दीपक वर्मा@ शामली। डीएम जसजीत कौर ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार एनसीआर के जिलों में प्रतिदिन बढता जा रहा है। शामली जनपद भी एनसीआर में आता है, यहां की जनता की सजगता से ही कोरोना संक्रमण कुछ हद तक नियंत्रण में रहा है लेकिन पिछले कुछ दिनों से शामली जनपद में कोरोना पाॅजिटिवों की संख्या में बढोत्तरी हो रही है जिस कारण इस ओर ध्यान देने की बेहद आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कुछ बिंदुओं का पालन कर हम जनपद में कोरोना के संक्रमण को बढने से रोक सकते हंै। उन्होंने बिना कारण घर से बाहर न निकलने, बेहद जरूरी होने पर फेस मास्क, फेस कवर, ग्लब्स का प्रयोग करें तथा घर वापस आने पर फेस मास्क व फेस कवर सहित स्वयं को विसंक्रमित करें, साथ ही बाहर रहते समय सोशल डिस्टेंस का पालन भी जरूर करें।