अब घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त करें अपनी कोविड टेस्ट रिपोर्ट

IN8@हिसार…उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी के निर्देशानुसार जिला में कोविड जांच करवाने वालों को अब घर बैठे ऑनलाइन टेस्ट रिपोर्ट मिलनी शुरू हो गई है। इसके लिए कोई भी व्यक्ति हिसार की वेबसाइट हिसार डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर दिए गए लिंक पर जाकर सैंपल देने की तारीख व रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरकर घर बैठे अपनी टेस्ट रिपोर्ट निकाल सकता है। इसके अलावा कोविड टेस्ट करवाने वाले व्यक्तियों के मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से भी उनकी टेस्ट रिपोर्ट भिजवाई जा रही है।

जिला में कोरोना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारियां लेने व देने के लिए कोविड हेल्पलाइन के नए नंबर 94160-95690, 94164-95634 तथा लैंडलाइन नंबर 01662-278503 भी जारी किए गए हैं। उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने बताया कि आमजन की सुविधा तथा कोरोना के संक्रमण पर रोक के लिए यह व्यवस्था की गई है कि अब कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट जिलावासियों को घर बैठे उपलब्ध होगी। अभी कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए जिलावासियों को नागरिक अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ते थे। इससे नागरिक अस्पताल में लोगों की भीड़ बढ़ जाती थी और दूसरों को उनसे अथवा उनसे दूसरों को संक्रमण का खतरा बना रहता था। लेकिन अब कोरोना टेस्ट करवाने वाले व्यक्ति अपनी रिपोर्ट घर बैठे लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं। यह लिंक हिसार जिला की वेबसाइट हिसार डॉट जीओवी डॉट इन पर भी उपलब्ध करवाया गया है।

उपायुक्त ने बताया कि टेस्ट करवाने वाले व्यक्ति को वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके सैंपल कलेक्शन की तारीख व मोबाइल नंबर की एन्ट्री करनी होगी। इसके बाद उसके मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसे भरने के बाद टेस्ट की रिपोर्ट देखी जा सकेगी। उन्होंने बताया कि इस प्रयोग को सफल बनाने में एनआईसी की हिसार यूनिट ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वरिष्ठ तकनीकी निदेशक एमपी कुलश्रेष्ठ ने बताया कि वेबसाइट व एसएमएस के माध्यम से कोविड टेस्ट की रिपोर्ट उपलब्ध करवाने का सफल प्रयोग करने वाला हिसार संभवत: हरियाणा का पहला जिला है। उन्होंने बताया कि उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी के मार्गदर्शन में तकनीक के इस्तेमाल से आमजन को व्यापक स्तर पर जनसुविधाएं मुहैया करवाकर उनकी परेशानियों को कम किया जा रहा है।