अब चुटकियों में पता लगेगी फर्जी खबरें

फर्जी खबरों को अपने प्लेटफॉर्म पर लिए व्हाट्सएप (WhatsApp) लगातार काम कर रहा है। फेक न्यूज को रोकने के लिए व्हाट्सएप ने पहले फॉरवर्डिंग को सीमित किया, उसके बाद उसे लेबल करना शुरू किया यानी यदि किसी मैसेज को बार-बार फॉरवर्ड किया जा रहा है तो उसमें दो एरो के निशान आएंगे।
WhatsApp ने अब फेक न्यूज को रोकने के लिए एक नया टूल पेश किया है जिसका नाम सर्च टूल है। इस फीचर के लिए व्हाट्सएप ने गूगल से साझेदारी की है। व्हाट्सएप के इस नए फीचर की जानकारी कंपनी ने अपने ब्लॉग में दी है।
अब सवाल यह है कि यह फीचर काम कैसे करेगा। चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए कि आपके पास लिंक के साथ कोई खबर आती है तो उस लिंक के राइट साइड ही में आपको एक सर्च आइकन वाला बटन दिखेगा जिस पर क्लिक करते ही गूगल खुलेगा और आपको उस खबर से संबंधित कई सारे लिंक्स मिल जाएंगे।

ऐसे में आपको सिर्फ एक क्लिक पर पता चल जाएगा कि वह खबर फर्जी है या नहीं। यदि व्हाट्सएप की टीम ने उस खबर को पहले फैक्ट चेक किया होगा तो उसका लिंक भी आपको मिल जाएगा।

व्हाट्सएप का यह फीचर ब्राजील, इटली, आयरलैंड, मैक्सिको, स्पैन, ब्रिटेन और अमेरिका में लाइव हो गया है। भारत में इसकी लॉन्चिंग की फिलहाल कोई खबर नहीं है। यह फीचर एंड्रॉयड, आईओएस और वेब तीनों वर्जन पर काम करेगा।