जानिए हवाईयात्रा के दौरान क्रु मेंबर्स को किन गंदी आदतो सामना करना पड़ता है

IN8 @ जब कभी भी आप एयरोप्‍लेन में सफर करते हैं तो आपको केबिन क्रू के मेंबर्स काफी सज्‍जन नजर आते हैं. लंबी शिफ्ट के बाद भी इनके चेहरों पर हमेशा मुस्‍कान रहती है. लेकिन यात्रियों की कुछ गंदी आदतें इन्‍हें भी परेशान करती हैं और इन्‍हें भी गुस्‍सा आता है. अब इसे इनके प्रोफेशन की डिमांड कहें या कुछ और ये कभी नाराजगी जाहिर नहीं कर पाते. अगर आप प्‍लेन में सफर कर रहे हैं तो आपको उन आदतों के बारे में पता होना चाहिए जो एयर होस्‍टेस को सबसे ज्‍यादा गुस्‍सा दिलाने वाली होती हैं. कुछ समय पहले ब्रिटिश एयरवेज की तरफ से हुए एक सर्वे में इन गंदी आदतों का खुलासा हुआ था.

कॉल बटन को बार-बार दबाना

आपकी सीट के पास जो कॉल बटन होती है, उसे बार-बार दबाने और फ्लाइट अटेंडेंट को बार-बार बुलाने की जरूरत नहीं है.

फ्लाइट अटेंडेंट आपकी सेवा के लिए ही है लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं होता है कि आप बार-बार कॉल बटन प्रेस करते रहें. जब कोई जरूरत हो तभी कॉल बटन प्रेस करें और उन्‍हें बुलाएं.

बार-बार छूने की कोशिश करना

कुछ यात्री ऐसे होते हैं जो अक्‍सर एयर होस्‍टेस का अटेंशन पाने के लिए उन्‍हें छूने की कोशिश करते हैं. यह पूरी तरह से गलत है. आप उन्‍हें आवाज देकर भी बुला सकते हैं या फिर अगर आपको कुछ चाहिए तो अपना हाथ ऊपर करके भी उन्‍हें बुला सकते हैं. ब्रिटिश एयरवेज के मुताबिक हर एयरहोस्‍टेस इस गंदी आदत से तंग रहती है.

खाने को लेकर गुस्‍सा दिखाना

लोग जब कभी भी प्‍लेन में सफर करते हैं तो भूल जाते हैं कि ये प्‍लेन है न कि उनका घर या कोई फाइव स्‍टार होटल. कुछ यात्री खराब खाने के लिए भी एयर होस्‍टेस या केबिन क्रू पर चिल्‍लाने लगते हैं तो कुछ खाने की कम मात्रा को लेकर भी उनसे ही शिकायत करते हैं. आपको यह पता होना चाहिए कि प्‍लेन में खाना सप्‍लाई करने का काम कैटरिंग सर्विस करती है तो आपका एयर होस्‍टेस या केबिन क्रू पर चिल्‍लाना गैर वाजिब है.

अपना कचरा फेंकने के लिए उन्‍हें देना

केबिन क्रू एक समय पर कचरा इकट्ठा करने के लिए आपके पास आएगा. अगर आपके पास कोई कचरा है तो आपको इंतजार करना चाहिए न कि बार-बार कचरा देने के लिए उन्‍हें आवाज लगानी चाहिए. कुछ यात्रियों की आदत होती है कि अगर फ्लाइट अटेंडेंट उनके पास से गुजरते हैं वो उन्‍हें तुरंत ही कचरा देने के लिए आवाज लगा देते हैं. आप उन्‍हें अपना कचरा तब दीजिए जब वो बिन या फिर बैग के साथ उसे कलेक्‍ट करने के लिए आएं.

सीट बेल्‍ट लाइट ऑन के बाद भी उठना

फ्लाइट अटेंडेंट पर आपकी सुरक्षा की जिम्‍मेदारी होती है. हमेशा ध्‍यान रखें कि अगर सीटबेल्‍ट की लाइट ऑन है तो उस नजरअंदाज नहीं करना है. जिस समय प्‍लेन लैंड कर रहा हो या फिर टेक ऑफ कर रहा है या फिर इमरजेंसी की स्थिति में है तो आपको अपनी सीट पर ही बैठे रहना है. इस स्थिति में फ्लाइट अटेंडेंट्स भी अपनी सीट से नहीं उठते हैं. इस समय पर वॉशरूम जाने से बचें और न ही अपनी सीट से उठें.

तेज आवाज में बात करना

कुछ यात्रियों की आदत होती है कि वो बहुत तेज आवाज में बात करते हैं. वो ये भूल जाते हैं कि वो कहां पर हैं और तेज आवाज में हंसने लगते हैं या फिर बात करने लगते हैं. आपकी तेज आवाज आपके ऐसे सहयात्रियों को परेशान कर सकती हैं जो आराम करना चाहते हैं. ऐसे में आपको धीमी आवाज में बात करनी चाहिए क्‍योंकि ऐसा होने पर दूसरे यात्री फ्लाइट अटेंडेंट या फिर एयर होस्‍टेस को आवाज देने लगते हैं.

सीट बदलने की रिक्‍वेस्‍ट करना

जिस समय आप प्‍लेन में चढ़ते हैं तो आपने अपनी सीट पहले से ही चुन ली होती है. ऐसे में बार-बार फ्लाइट अटेंडेंट से इसे बदलने के लिए कहना या फिर उनसे बहस करना भी यात्रियों की एक गंदी आदत होती है.