आत्मा से परमात्मा के मिलन का नाम है योग-कैबिनेट मंत्री

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आॅनलाइन योग का प्रशिक्षण
दीपक वर्मा@ शामली। रविवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर आॅनलाइन यौगिक क्रियाओं का आयोजन किया गया। इस मौके पर साधकों को विभिन्न यौगिक क्रियाओं का अभ्यास कराकर उनसे होने वाले फायदों की जानकारी दी गयी तथा योग को नियमित अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया गया। प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने भी जूम ऐप के माध्यम से योगासन एवं प्राणायाम का अभ्यास किया।
जानकारी के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रविवार को शहर में विभिन्न स्थानों पर आॅनलाइन यौगिक क्रियाओं का आयोजन किया गया। इस अवसर पर शहर के वीवी इंटर कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा योग दिवस का आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने जूम ऐप के माध्यम से किया। उन्होंने कहा कि आत्मा से परमात्मा के मिलन का नाम योग है तथा कोरोना महामारी बीमारी को परास्त करने और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढाने का भी सर्वश्रेष्ठ माध्यम है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा योग और खेलों को गांव-गांव तक पहुचंाने के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही है जिसका लाभ ग्रामीण अंचल से जुडे बच्चों को भी मिलेगा। रासेयो कार्यक्रमाधिकारी डा. अनुराग शर्मा, पुनीत द्विवेदी, अंकित गुप्ता, रजनीश शर्मा, कार्तिक सरोहा, अनिता बंसल, वीना अग्रवाल आदि भी मौजूद रहे।

दूसरी ओर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर क्रीडा भारती एवं शामली रायफल क्लब द्वारा संयुक्त रूप से जूम ऐप के माध्यम से परिवार योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ क्रीडा भारती जिलाध्यक्ष प्रसन्न चैधरी ने किया। इस मौके पर आरके पीजी कालेज के प्राचार्य डा. अरविन्द रस्तौगी, डा. आरपी सिंह, पूर्व चेयरमैन अरविन्द संगल, भाजपा नेता अजय संगल, तपन मलिक, प्रियंका मित्तल, प्रवीण कुमार झिंझाना, सुधीर कुमार, डा. विनीत चैहान, रामवीर सिंह, संजय यादव, सागर खाटियान मौजूद रहे।

डीएम-एसपी ने भी घरों पर किया योगाभ्यास
शामली। छठें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर डीएम जसजीत कौर द्वारा शुगर मिल स्थित अपने आवास पर आॅनलाइन योग किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष कोरोना वायरस के चलते योग दिवस जनसमूह की मौजूदगी में ना होकर योग दिवस की थीम ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’ रही। इसी थीम के मुताबिक सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन योग का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि योग हमें सभी बीमारियों से बचाने में अहम योगदान करता है। योग के द्वारा हम अपने शरीर को स्वस्थ बना सकते है और गंभीर बीमारियों से बचाव कर सकते है। एसपी विनीत जायसवाल ने भी अपने आवास पर योगाभ्यास करते हुए इसके फायदों के बारे में बताया। वहीं कोतवाली प्रभारी सत्यपाल सिंह ने भी अपने घर पर ही योगाभ्यास किया तथा अधिक से अधिक संख्या में लोगों से भी योग को अपनाने पर बल दिया। वहीं बाबरी थानाध्यक्ष द्वारा भी थाने में पुलिसकर्मियों के साथ योग का अभ्यास किया गया।