कोरोना को लेकर घर-घर जाकर सर्वे

संवाददाता@ बहादुरगढ़, : कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें और आशा वर्कर बहादुरगढ के घर-घर जाकर सर्वे करने में लगी हुई हैं। जहां पर कोविड-19 पॉजीटिव केस निकल कर सामने आ रहे हैं वहां हर रोज 100 घरों की जांच की जा रही है।

साथ में यहां रहने वाले लोगों कोरोना वायरस के लक्षणों व बचाव के तरीकों से भी जागरूक किया जा रहा है। यू.पी.एच.सी. नेताजी नगर के इंचार्ज डा. गगन जैन की मार्ग दर्शन में ए.एन.एम. राजेश के अलावा आशा वर्कर कृष्णा, सुमन, नसीरों, ज्योति, अंजू व दुर्गा की टीम ने लाइनपार के अशोका नगर में घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य को लेकर जानकारी जुटाते हुए सर्वे किया। इसके माध्यम से ऐसे लोगों का पता भी लगाया जा रहा है कि किसी को खांसी, जुकाम, बुखार तो नहीं है या फिर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आया हुआ है। इसके अलावा जिस क्षेत्र में कोई भी पॉजीटिव केस निकलकर सामने आ रहा है उस एरिया में यह भी पता लगाया जा रहा है कि यहां किसी दूसरे क्षेत्र से तो कोई व्यक्ति नहीं आया है या फिर यहां से कोई बाहर तो नहीं गया है। सर्वे के आधार पर टीम अपनी पूरी रिपोर्ट तैयार कर रही है।

मंगलवार को ए.एन.एम. व आशा वर्करों ने यहां 100 घरों में जाकर सभी लोगों के स्वास्थ्य समेत अन्य जानकारी भी जुटाई। यू.पी.एच.सी. नेताजी नगर के इंचार्ज डा. गगन जैन ने लोगों को कोविड-19 से बचाव को लेकर जागरूक करते हुए उन्हें विशेष सावधानी बरतने के लिए कहा। साथ में कहा कि यदि किसी का स्वास्थ्य गड़बड़ा रहा है और उसे खांसी, जुकाम, बुखार या फिर सांस लेने में तकलीफ है तो वे अपनी जांच जरूर करवाएंं। सरकार, स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन के आदेशों की पूरी पालना करें। उन्होंने कहा कि सर्वे कार्य में जुटी टीमों को सही व सटीक जानकारी दें।