क्या आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो हो जाइए सावधान कहीं साइबर ठग आपको अगला निशाना ना बना ले

सुरेन्द्र सिंह भाटी@बुलंदशहर जैसे जैस लोग ऑनलाइन खरीददारी की तरफ बढ़ रहे है तो वहीं साइबर ठग लोगो को ऑनलाइन ठगी का शिकार बना रहे है। साइवर ठग लगातार लोगो को ऑनलाइन ही अपना शिकार बना कर उनकी मेहनत की कमाई पर डाका डाल रहे है। और तो और नामी चैनलों के नाम पर बड़े चैनलों में रिपोर्टिंग दिलाने के नाम पर भी साइबर ठग लोगों को व पत्रकारों तक को अपना निशाना बना रहे हैं।

आये दिन लोगो को अपना शिकार बनाने वाले साइबर ठगों के खिलाफ बुलन्दशहर साइबर सेल लगातार कार्यवाही में जुटी हुई है। बुलन्दशहर की साइबर सेल की टीम ऑनलाइन ठगों के सिर का दर्द बनी हुई है।
ऑनलाइन साइबर ठगी के शिकार हुए लोगो के लिए बुलन्दशहर की साइबर टीम किसी मसीहा से कम साबित नही हो रही है।

बुलन्दशहर कि साइबर सेल की टीम ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए अब तक बहुत लोगो को उनकी ऑनलाइन ठगी गई रकम वापस दिलावा चुकी है।
ताजा मामला बुलन्दशहर कोतवाली नगर क्षेत्र में रहने वाले दीपक कुमार को साइबर ठगो ने अपना शिकार बना लिया और दीपक के खाते से 34 हजार रुपये की रकम पलक झपकते ही उड़ा ली। वही पीड़ित ने इसकी शिकायत पुलिस बुलन्दशहर की साइबर टीम से की तो महज 10 मिनट के अंदर ही पुलिस ने दीपक को उसके रुपये वापस उसके एकाउंट में दिलवा दिए।


पीड़ित दीपक ने बताया कि उसको एक फ्रीज लेनी थी जिसके दीपक में ऑनलाइन फ्रीज की डिटेल निकली, तो एक सर्विस सेंटर का नम्बर मिला तो उसपर कॉल की तो सामने से सर्विस सेंटर वालो ने एक ऐप डाऊनलोड करवाया जिसपर एक ओटीपी आया तो मैने उनको ओटीपी बताया तो मेरे एकाउंट से 34 हजार रुपये कट गए।

जिसके बाद मैने साइबर सेल में इसकी शिकायत की तो उन्होंने तुरंत कार्यवाही करते हुए मेरे रुपये वापस करवा दिए। वही पूरे मामले पर एसपी सिटी सुरेन्द्र नाथ तिवारी ने बताया कि एक युवक दीपक कुमार के खाते से ऑनलाइन ठगी करने वालो ने एक ऐप डाउनलोड करवा कर 34 हजार रुपये की रकम निकाल ली थी। जिसके बाद पीड़ित ने साइबर सेल में शिकायत की और महज 10 मिनट में ही उसके पुलिस ने 34 हजार रुपये उसके एकाउंट में वापस करवा दिए।

साथ ही एसपी सिटी ने बताया कि पूर्व में भी 4 मई को सरजीत कुमार द्वारा सूचना दी गयी थी कि उनके खाते से ऑनलाइन ठगी कर 2 लाख 10 हजार 6 सौ 98 रुपये ले लिए गए है ।

उसकी सूचना के आधार पर हमारी साइबर सेल की टीम ने उनके भी 1 लाख 85 हजार रुपये की धनराशि उनको वापस करवा दी गयी थी। साथ ही एसपी सिटी ने लोगो से अपील करते हुए बताया कि जिन लोगो के साथ भी ऑनलाइन ठगी हो जाती है वो तुरंत जल्द से जल्द साइबर सेल को सूचना दे ताकि हमारी टीम उनकी मदद करके ठगी किये गए रुपये उनको वापस दिलवा सके।