जिलाधिकारी ने प्रभारी एवं स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ की बैठक


सुरेन्द्र भाटी @बुलन्दशहर जनपद बुलन्दशहर में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं संक्रमण से मौत को रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही किये जाने के संबंध में जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने सीएमओ कार्यालय सभागार में समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारियों एवं स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की।

उन्होंने बैठक में उपस्थित प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विशेष सर्विलांस अभियान के अन्तर्गत अपने-अपने क्षेत्रों में प्रत्येक घर का पुनः सर्वे कराते हुए थर्मल स्कैनिंग के माध्यम से स्वास्थ्य जांच की जाये। पूर्व में किये गये सर्वे में सूची के आधार पर कोरोना संदिग्ध लोगों का फालोअप भी किया जाये। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सर्वे के दौरान लंबी या गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों की सूची बनाते हुए रजिस्टर बनाया जाये । डॉक्टर द्वारा ये बताने पर क़ि लोगों द्वारा सही सूचना न देकर बीमारी के बारे में सूचना छुपाई जाती है |

ज़िलाधिकारी ने कहा क़ि संबंधित परिवार के मुखिया के हस्ताक्षर लिये जायें कि उनके परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य संबंध में कोई भी सूचना छुपायी नहीं गई है। गंभीर बीमारी वाले व्यक्तियों की माॅनिटरिंग करते हुए उनका सेम्पल लेकर स्वास्थ्य उपचार दिया जाये तथा उन्हें कोरोना संक्रमण के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी देकर जागरूक किया जाये।

जिससे जनपद में कोरोना संक्रमण से होने वाली मृत्यु को रोका जा सके। साथ ही उन्हें उपचार के लिए जब तक जरूरी न हो बाहर उपचार के लिए न जाने हेतु जागरूक करें क्योंकि बाहर जाने से संक्रमण होने का खतरा बना रहता है। ऐसे व्यक्तियों पर नजर बनाये रखने के लिए क्षेत्र की आशा को निर्देशित किया जाये और उनसे इस संबंध में समय-समय पर जानकारी भी ली जाये।

स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सर्वे के दौरान सर्दी, खांसी, बुखार, गले में दर्द, सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षणों वाले व्यक्तियों का एंटीजन टेस्ट कराया जाये। साथ ही गर्भवती महिला, बुजुर्ग, कमजोर, बच्चे एवं संदिग्ध व्यक्तियों का नियमानुसार एंटीजन एवं आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाये। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय, उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आवश्यक दवायें उपलब्ध करायी जाये।

आरोग्य सेतु एवं आयुष कवच एप को डाउनलोड कराकर आयुष कवच एप में बताये गये घरेलू नुस्खों का प्रयोग कराया जाये।

जनपद में एंटीजन टेस्ट के संबंध में कहा कि कोरोना पाॅजिटिव व्यक्ति के काॅन्टैक्ट में आये लोगों का चिन्हांकन करते हुए उनका एंटीजन टेस्ट कराया जाये। साथ ही संक्रमित व्यक्ति द्वारा बाजार में सामान खरीदने पर बाजारों में भी दुकानदारों के एंटीजन टेस्ट किये जाये। सरकार द्वारा दिए गए नियमानुसार अधिक से अधिक एंटीजन टेस्ट किये जाये जिससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी प्रकारी चिकित्साधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारी, कर्मियों को संक्रमण से बचाव के लिए कार्य करते समय आवश्यक सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग कराया जाये।

उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाये तथा उनका ख्याल रखते हुए उन्हें किसी प्रकार की परेशानी के संबंध में जानकारी लेते हुए उनका मनोबल बढ़ाया जाये। बैठक में सीएमओ डाॅ0 भवतोष शंखधर सहित समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे।