डाकघरों में पहुंची गंगाजल की निर्मल धारा, शिवभक्त ना हों परेशान

कांवड यात्रा स्थगित होने के बाद शिवभक्तों का सहारा बना डाक विभाग
पवित्र गंगाजल वितरण योजना के तहत जलाभिषेक के लिए मिलेगा गंगाजल
दीपक वर्मा@ शामली। श्रावण मास की कांवड यात्रा स्थगित होने के बावजूद अब शिवभक्तों को परेशान होने की जरूरत नही है, क्योंकि डाक विभाग द्वारा किफायती दामों पर जनता को गंगाजल वितरण शुरू कर दिया गया है जिसे शिवरात्रि पर भोलेबाबा के जलाभिषेक के लिए डाकघर पर गंगाजल लेने लोग पहुंच भी रहे हैं।
कोरोना महामारी के चलते इस बार पौराणिक कांवड यात्रा को भी स्थगित कर दिया गया है। कांवडिये लुका-छुपी कर गंगाजल लाने के लिए हरिद्वार रवाना ना हों, इसके लिए यूपी समेत हरियाणा, उत्तराखण्ड के बॉर्डर पर भी पुलिस 24 घंटे चेकिंग कर रही है। अब सवाल उठता है कि आखिरकार शिवरात्रि पर भोले बाबा के जलाभिषेक के लिए गंगाजल की व्यवस्था कैसे होगी, तो इसके जवाब में सरकारी डाक विभाग में गंगा माता की निर्मल जलधारा पहुंच गई है। लोग यहां से किफायती दामों में गंगाजल प्राप्त कर भगवान शिव का जलाभिषेक कर सकते हैं।

30 रूपए में मिलेगा 250 मिली गंगाजल
कोरोना महामारी ने आस्था को भी चोट पहुंचाई है. इस त्रासदी के चलते लोगों के धार्मिक क्रियाकलाप भी प्रभावित हुए हैं। कांवड यात्रा भी इसी वजह से स्थगित करनी पड़ी है, लेकिन इन हालातों में सरकार द्वारा गत वर्ष डाकघरों के माध्यम से शुरू की गई पवित्र गंगाजल वितरण योजना अब श्रद्धालुओं का सहारा बनती नजर आ रही है। इस योजना के तहत डाकघरों में 30 रूपए के किफायती दाम में 250 मिली की पवित्र गंगाजल की बोटल प्राप्त की जा सकती है। शामली जिले के मुख्य डाकघर में इस योजना के तहत लोगों ने शिवरात्रि पर जलाभिषेक के लिए गंगाजल प्राप्त करना भी शुरू कर दिया है।

2019 में शुरू की गई थी योजना
शामली के मुख्य डाकघर के पोस्टमास्टर प्रमोद कुमार गोयल ने बताया कि पवित्र गंगाजल की महत्ता एवं मांगलिक कार्यों में इसके उपयोग को दृष्टिगत रखते हुए डाक विभाग ने 2019 में पवित्र गंगाजल वितरण योजना शुरू की थी। उन्होंने बताया कि गंगाजल 250 मिली के आकर्षक पैक में डाकघरों में वितरण हेतु उपलब्ध है। जो मां गंगा के उद्गम स्त्रोत गंगोत्री से सीधे प्रधान डाकघरों के माध्यम से वितरित किया जा रहा है। प्रत्येक बोतल का मूल्य मात्र 30 रुपये है। श्रद्धालु कोरोना महामारी के जोखिम से बचते हुए डाकघर पहुंचकर सुगम तरीके से गंगाजल प्राप्त कर सकते हैं।