बुलंदशहर में कैंसर ओपीडी का आयोजन

सुरेन्द्र सिंह भाटी@बुलंदशहर में धर्मशिला नारायणा हॉस्पिटल, दिल्ली के विशेषज्ञ रोगियों की जांच व परामर्श हेतु उपस्थित रहे हर महीने के दूसरे और चौथे शुक्रवार को धर्मशिला नारायणा हॉस्पिटल, दिल्ली के विशेषज्ञ बुलंदशहर में मिलेंगे।

कैंसर शरीर के अलग अलग अंगों में होने वाली गंभीर बीमारी है। वैश्विक स्तर पर कैंसर मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है। इसके मामले भारत में दिनों दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। भारत में होने वाले छह मुख्य कैंसर में स्तन कैंसर, मुंह का कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, फेफड़े का कैंसर, पेट का कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर शामिल हैं और इस प्रकार के मामले बुलन्दशहर व उसके आसपास के क्षेत्रों में भी बढ़ रहे हैं और इसी को लेकर चिंता जताते हुए धर्मशिला नारायणा हॉस्पिटल, दिल्ली की तरफ से बुलंदशहर में कैंसर ओपीडी का आयोजन किया गया। ओपीडी में कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. नीरज गोयल डायरेक्टर एंड सीनियर कंसल्टेंट ‌द्वारा रोगियों को जांच एवं उचित परामर्श दिया गया।

यह आयोजन मुद्‌गल हॉस्पिटल, जान लोक, बुलन्दशहर में बुधवार को आयोजित किया गया, जो कि हर महीने के दूसरे एवं चौथे शुक्रवार को प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित होगा। इस ओपीडी में धर्मशिला नारायणा हॉस्पिटल, दिल्ली की विख्यात कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. नीरज गोयल सहित अन्य स्वास्थ्य विशेषज्ञ रोगियों की जांच एवं परामर्श हेतु उपस्थित रहेगे। धर्मशिला नारायणा हॉस्पिटल का प्रयास रहता है कि लोगों को समय रहते उचित परामर्श मिल सके। ताकि एक स्वस्थ समाज का निर्माण हो सके।

डॉ. नीरज गोयल, डायरेक्टर एंड सीनियर कंसल्टेंट ने बताया कि कैंसर एक ऐसे बीमारी है जिसको लेकर लोगो के मन में बहुत ही अय है। यदि कैंसर की समय रहते डायग्नोसिस और प्रारंभिक चरण में ही उपचार शुरू कर दिया जाय तो रोगी को जल्द से जल्द कैंसर मुक्त किया जा सकता है।

धर्मशिला नारायणा हॉस्पिटल दिल्ली के सी.औ.ओ. श्री नवीन शर्मा जी ने बताया कि हमारा उ‌द्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि इलाज से बेहतर बचाव है और उसके लिए आपको समय-समय पर अपनी जांच करवाते रहना चाहिए, खुद को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम, पौष्टिक आहार और व्यवस्थित जीवन शैली को अपनाना चाहिए। साथ ही किसी भी रोग के लक्षण दिखने पर बिना लापरवाही किए तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

धर्मशिला नारायणा हॉस्पिटल, दिल्ली में स्थित है और नारायणा हेल्ध ग्रुप का 200 बेडस एवं विश्वस्तरीय इंफास्ट्रक्चर के साथ एक अत्याधुनिक मल्टी सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल है 31.03.2017 तक यह धर्मशिला अस्पताल एंड रिसर्च सेंटर के नाम से जाना आला था। पिछले दो दशक से भी अधिक समय से यह हॉस्पिटल कैंसर के उपचार के लिए दुनियाभर के प्रमुख केंद्रों में से एक रहा है। यह हॉस्पिटल कैंसर की सम्पूर्ण देखभाल करने वारा भारत का पहला कैसर अस्पताल है. जिसे एनएबीएच (अंतरराष्ट्रीय प्रमाणित प्रत्यायन बोर्ड से मान्यता दी गई।

इस हॉस्पिटल में 30 से अधिक परस्पेशिलिटी जैसे की ऑन्कोलॉजी बोन मेरी ट्रांसप्लांट स्यूरोलॉजी न्यूरोसर्जरी रोजी किडनी ट्रांसप्साट, ऑधॉपेडिक्स, जॉइंट रिप्लेसमेंट, इमरजेंसी सर्विसेज एवं जिन्टीकल केयर की सम्पूर्ण देखभाल के लिए मुरारी की एक विशेष टीम है दो दशकों से अधिक के अनुम और विश्वास की लंबी विरासत के साथ मरीजों की बेहतर देखभाल और अभिनय उपचार के दृष्टिकोण में धर्मशिला साराटित भारत में चिकित्सा उपचार के लिए पसंदीदा स्थान के रूप में उभर रहा है।