रात में 10 बजे के बाद परचून की दुकान पर बेचता था यूपी की शराब, तस्कर गिरफ्तार

लखनऊ। जनपद में अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीम ने एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। जो लाइसेंसी शराब की दुकान से शराब खरीद कर उक्त शराब को रात में शराब की दुकान बंद होने के बाद महंगे दामों बेचता था। पकड़ा गया आरोपी इतना बड़ा शातिर है कि वह दिन में तो परचून की दुकान चलाता था और जैसे ही रात के 10 बज जाते तो अपनी छोटी शराब की दुकान को खोल कर शराब बेचता था। आज के युग में हर कोई कम समय में अधिक पैसा कमाने की चाह रखते है। मगर कम समय में अधिक पैसा कमाने का रास्ता अक्सर सलाखों के पीछे भी पहुंचाता है। यही वजह है कि पकड़े जा रहे ज्यादातर शराब तस्कर कम समय में ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में जेल की हवा खाने को मजबूर है।

जनपद में बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी को रोकने में आबकारी विभाग ने सफलता तो हासिल कर ली है। मगर क्षेत्र में चोरी-छिपे शराब तस्करी करने वालों की संख्या अधिक है। जिस पर शिकंजा कसने के लिए आबकारी विभाग ने एक एक्शन प्लान तैयार किया है। जिसमें आबकारी विभाग की टीमें और उनके मुखबिर तंत्र जनपद में चोरी-छिपे अवैध रूप से शराब तस्करी करने वालों पर नजर रख रही है। रात में शराब की दुकान बंद होने के बाद भी आबकारी विभाग की टीमें रात में खुली चाय-बिस्कुट की दुकानों के साथ-साथ होटल, ढाबे पर छापेमारी की कार्रवाई करेगी। आबकारी विभाग का मुखबिर तंत्र क्षेत्र में खुली दुकान और संदिग्ध लोगों की निगरानी करेगा।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया जनपद में अवैध शराब के खिलाफ आबकारी विभाग की टीमें लगातार छापेमारी एवं दबिश दे रही है। बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी रोकने के लिए हाईवे, चेक पोस्ट पर 24 घंटे निगरानी की जा रही है। रविवार रात को आबकारी विभाग निरीक्षक अरविंद पाल बघेल की टीम द्वारा थाना बीबीडी स्थित तिवारीगंज चौराहे पर चेकिंग अभियान चलाया गया। पिछले कुछ दिनों से सूचना मिली रही थी कि तिवारीगंज चौराहे के पास स्थित परचून की दुकान पर एक व्यक्ति अवैध रूप से शराब तस्करी कर रहा है। सूचना पर कार्रवाई करते हुए आबकारी विभाग की टीम गठित की गई। सूचना की पुष्टि के लिए मुखबिर को पहले शराब खरीदने के लिए तिवारीगंज चौराहे के पास दुकानों पर भेजा गया।

परचून की दुकान पर पहले मुखबिर ने कोल्ड ड्रिंक की बोतल ली और उसके बाद शराब मांगी। पहले तो दुकानदार ने मना कर दिया। उसके कुछ देर बाद दुकानदार ने मुखबिर से रुपये लेकर बाहर खड़े होने के लिए कहा। कुछ देर बाद जैसे ही दुकानदार अंदर से शराब का पव्वा लेकर आया तो उसे गिरफ्तार कर लिया गया। दुकान की तलाशी लेने पर अंदर से यूपी मार्का के 16 बीयर कैन, 10 अंग्रेजी शराब के पव्वे, 1 खुली शराब बोतल और 2 खुले पव्वे बरामद किया गया। पकड़े गए आरोपी की पहचान विकास यादव निवासी तिवारीगंज के रूप में हुई है। जिसके खिलाफ थाना बीबीडी में आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया गया।

जिला आबकारी अधिकारी ने बताया जनपद में चोरी छिपे शराब तस्करी करने वालों पर नजर रखने के लिए आबकारी विभाग के मुखबिर तंत्र को सक्रिय कर दिया गया है। साथ ही आबकारी निरीक्षकों को दिन के साथ रात में भी चेकिंग करने के निर्देश दिए गए है। पकड़ा गया आरोपी बिना लाइसेंस के शराब बेच रहा था। दिन में ही लाइसेंसी शराब की दुकान से शराब और बीयर खरीद कर दुकान के अंदर छिपा देता था। जैसे ही रात में शराब की दुकान बंद हो जाती तो अपनी दुकान से उसी शराब को महंगे दामों बेचता था। पकड़ी गई शराब की कीमत करीब 8 हजार रुपये है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *