विदेशी नागरिकों को ठगने वाले कॉल सेंटर का किया भंडाफोड़

IN8@गुरुग्राम…. साइबर क्राइम थाना पुलिस ने शनिवार को सोहना रोड स्थित सेक्टर-50 की निर्वाणा कोर्ट यार्ड में चलाए जा रहे एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए आरोपी मालिक को गिरफ्तार किया है। आरोपी कॉल सेंटर संचालक पिछले दो साल से विदेशी नागरिकों के साथ ऑनलाइन प्रिंटर रिपेयर के नाम पर ठगी करवाता था। पुलिस ने छापेमारी के दौरान कॉल सेंटर के दस्तावेज मांगे तो आरोपी कोई भी दस्तावेज नहीं दिखा सका। पुलिस ने साइबर क्राइम थाना पुलिस ने केस दर्ज कर कॉल सेंटर के संचालक को गिरफ्तार कर लिया।
साइबर क्राइम थाना पुलिस ने शनिवार को सेक्टर-50 निर्वाणा कंट्री के कोर्ट यार्ड बिल्डिंग में चल रहे इजी ग्लोबल सोल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड नामक कॉल सेंटर में छापेमारी की। जिसमें विदेशी मूल के लोगों को स्पॉट सर्विस देने के नाम पर धोखाधड़ी करने की सूचना मिली थी। जिस पर पुलिस टीम ने वहां देखा कि कॉल सेंटर में 9 लड़के व 4 लड़कियां अग्रेजी भाषा में हेडफोन लगाकर बात कर रहे थे। पुलिस ने वहां मौजूद मालिक से कॉल सेंटर चलाने के बारे में पूछा तो उसने बताया कि वह अपने साथी के साथ इस कॉल सैन्टर को चलाता है।

पुलिस टीम ने जब कॉल सैन्टर से संबन्धित जरूरी कागजात, कंपनी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, डीओटी लाईसेंस, मोड ऑफ पेमेंट आदि जानकारी मांगी तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया और न ही कोई कागजात पेश किए।
वहीं कॉल सेंटर के संचालक ने अपनी पहचान आयुष वेदप्रकाश निवासी 20 विराट नगर, मॉडल टाउन, पानीपत बताई। पुलिस ने आरोपी कॉल सेंटर के संचालक को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसने बीए तक शिक्षा प्राप्त की है और वर्ष 2004 से 2019 तक इंडियारस ई कॉमर्स कंपनी ओखला में नौकरी की है। इसके बाद वर्ष 2019 में उसने साकते के ग्लोबल सर्विसेज में नौकरी की।

जिसमें ऑनलाइन प्रिंटर रिपेयर का काम करता था। अब वे विदेशी कस्टमर से ऑनलाइन प्रिंटर ठीक करने के लिए उनसे 200 से 300 डॉलर तक फिक्स करके यह अपने साथी को कस्टमर का नाम व मोबाईल नंबर व जितने डॉलर में डील फिक्स हुई, उसका विवरण फोन के माध्यम से दे देता था और इसका साथी आरोपी गेटवे के माध्यम से पेमेंट करवा लेता था। इसका साथी अपना 45 प्रतिशत हिस्सा निकालकर बाकी इसके ऑफिस में आकर दे जाता था।