सावधान! दिल्ली की सस्ती शराब न खिला दे जेल की हवा

-तस्करों के साथ शराब विक्रेता पर भी होगी एफआईआर

प्रमोद शर्मा @ गाजियाबाद। अगर आप सस्ते के चक्कर में दिल्ली से शराब लाने के लिए सोच रहे है तो सतर्क हो जाइए। क्योंकि अब दिल्ली से गाजियाबाद में शराब तस्करी पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए जिला आबकारी विभाग सभी जरूरी पहलुओं पर काम कर रहा है।

शराब तस्करों और शराब विक्रेताओं को सबक सिखाने के लिए आबकारी विभाग महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रहा है। इसके तहत शराब तस्करी में गिरफ्तार कर जेल भेजे गए तस्करों की भविष्य में आसानी से बेल न हो सके, इसके लिए विभाग कानूनी लड़ाई को ज्यादा मजबूत तरीके से लड़ेगा।

इसके अलावा दिल्ली की जिस दुकान से भारी मात्रा में शराब की खरीदारी की गई होगी, उसके विक्रेता के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। थाना खोड़ा में दिल्ली के एक शराब विक्रेता पर एफआईआर दर्ज कराकर विभाग ने इसके संकेत दे दिए हैं। दिल्ली की सस्ती शराब की यूपी में अवैध तरीके से बिक्री होने से सरकार को राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है।

इससे निपटने के लिए खासकर दिल्ली से सटे यूपी के जिलों को सरकार ने ज्यादा सतर्कता बरतने के आदेश दे रखे हैं। अलबत्ता शराब तस्करों पर नकेल कसने को आबकारी विभाग हरसंभव प्रयास कर रहा है। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह का कहना है कि यदि कोई तस्कर दिल्ली से अवैध तरीके से शराब लाते गाजियाबाद में पकड़ा जाता है तो पहले तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर जेल भेजा जाएगा।

बाद में शराब तस्कर को कोर्ट से आसानी से बेल न मिल सके, इसे लेकर मजबूती से कानूनी लड़ाई लड़ी जाएगी। आबकारी विभाग का मकसद शराब तस्करों को लंबे समय तक जेल के भीतर रखने का है ताकि वह दोबारा तस्करी के धंधे में उतरने से पहले सोचें। सूत्रों का कहना है कि कुछ तस्करों की दिल्ली के शराब विक्रेताओं से भी मिलीभगत है। इन विक्रेताओं को सबक सिखाने के लिए भी आबकारी विभाग ने रणनीति तैयार की है। मसलन भविष्य में यदि शराब तस्कर के पास से दिल्ली की किसी दुकान से खरीदी गई शराब की बड़ी खेप बरामद होती है तो जांच के आधार पर संबंधित विक्रेता के खिलाफ गाजियाबाद में रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। विभाग का प्रयास रहेगा कि संबंधित दुकानदार को भी कानून के दायरे में लाया जा सके।

उत्तर प्रदेश शासन एवं आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश के आदेश के क्रम में जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गाजियाबाद के निर्देशन में संयुक्त आबकारी आयुक्त मेरठ, जोन मेरठ एवं उप आबकारी आयुक्त मेरठ प्रभार के कुशल पर्यवेक्षण में आबकारी विभाग द्वारा दिल्ली से शराब की बिक्री/परिवहन पर पूर्णत: अंकुश लगाने के लिए चलाए जा रहे प्रवर्तन अभियान के तहत जनपद की विभिन्न टीमों द्वारा दिल्ली बॉर्डर, यूपी गेट एलिवेटेड रोड़, ट्रांसपोर्ट नगर चेक पोस्ट, भोपुरा चेक पोस्ट पर चेकिंग की जा रही है।

आबकारी निरीक्षक आशीष पाण्ेडय एवं खोड़ा पुलिस की संयुक्त टीम ने शनिवार देर रात बाइक पर दिल्ली से तस्करी के लिए लाई जा रही चार बोतल व्हीस्कीन क्राफ्ट, चार बोतल व तीन हॉफ वाईट एंड ब्लू दिल्ली मार्का समेत लुवकुश एवं कुलदीप निवासी मंगल बाजार खोड़ा को गिरफ्तार किया गया। जिनसे पूछताछ में बताया कि वह दिल्ली में सस्ती शराब के चलते शराब लाकर एनसीआर क्षेत्र में मंहगे दामों में बेचकर कमाई करते थे। जिनके खिलाफ खोड़ा थाने में आबकारी अधिनियम की धारा 60 /63 /72 में मुकदमा दर्ज किया गया। साथ ही आरोपियों से पूछताछ भी की जा रही है कि अवैध शराब के कारोबार में कौन-कौन साथ है।