सीमा पर नेपाल पुलिस की ओर से जबरदस्‍त फायरिंग, एक की मौत

सीतामढ़ी. इस वक्त की बड़ी खबर बिहार के सीतामढ़ी से आ रही है, जहां भारत-नेपाल (India-Nepal Border) सीमा पर नेपाल पुलिस की ओर से जबरदस्‍त फायरिंग (Firing) की गई है. फायरिंग की इस घटना में जहां 4 भारतीयों को गोली लगी है, वहीं एक शख्स की मौत भी हो गई है. बता दें कि भारत और नेपाल (India-Nepal Dispute) के बीच सीमा को लेकर विवाद चल रहा है. नेपाली संसद ने इसको लेकर एक प्रस्‍ताव भी पारित किया है, जिसमें भारत के कई सीमावर्ती हिस्‍सों को नेपाल का बताया गया है. इसको लेकर दोनों देशों के बीच तनाव है.

दो की हालत नाजुक: गोली लगने से घायल होने वाले में से दो की हालत फिलहाल नाजुक बताई जा रही है, जिन्हें इलाज के लिए निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.


नए मैप ने बिगाड़े भारत-नेपाल के संबंध: दोनों देशों के बीच फिलहाल नक्शा को लेकर तनातनी चल रही है. भारत का कहना है कि इस पूरे मसले की वजह से दोनों देशों के बीच विश्वास का संकट पैदा हुआ है. बातचीत से पहले नेपाल को भारत का भरोसा जीतना होगा. सारा मामला नेपाल के नए नक्शे को लेकर. इस नए नक्शे में नेपाल ने कुल 395 वर्गकिलोमीटर के इलाके को अपने हिस्से में दिखाया है. इसमें लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी के अलावा गुंजी, नाभी और काटी गांव भी शामिल हैं. नेपाल ने अपने नक्शे में कालापानी के 60 वर्गकिलोमीटर को अपना बताया है. इसी तरह से लिम्पियाधुरा के 395 वर्गकिलोमीटर पर नेपाल ने अपना दावा जताया है. नेपाल की कैबिनेट की एक बैठक में इस मैप को मंजूरी दी गई थी.