हिंडन खादर में अवैध शराब के कारोबार पर आबकारी विभाग का प्रहार, शराब की भट्टी को किया ध्वस्त

– 85 लीटर अवैध कच्ची शराब एवं करीब 800 किलोग्राम लहन नष्ट

गाजियाबाद। हिंडन खादर से जुड़े गांवों में कच्ची शराब यानी कि खादर की मस्ती बनाने का गोरखधंधा माफिया की अवैध आमदनी का बड़ा जरिया बना हुआ है। शराब माफिया के इस धंधे पर आबकारी विभाग का डंडा तो चलता है, मगर फिर कुछ दिन बाद माफिया जोड़ तोड़ को अपना धंधा शुरु कर देते है। हिंडन खादर क्षेत्र से जुड़े करीब दर्जन भर गांवों में कच्ची शराब बनाने का गोरखधंधा कुटीर उद्योग के रूप में जड़ जमा चुका है।

खादर की मस्ती के रूप में विख्यात यह कच्ची शराब आसपास के जनपदों तक सप्लाई होती है। सरकारी राजस्व को इस धंधे से करोड़ों का चूना लगा रही कच्ची शराब की धरपकड़ के लिए आबकारी महकमे द्वारा निरंतर छापामार अभियान चलाए जाते हैं, लेकिन अधिकांश कार्रवाई में कच्ची शराब बनाने की भट्टियां तो पकड़ ली जाती हैं, लेकिन शराब बनाकर उसे बेचने का गोरखधंधा करने वाले लोग पकड़ में नहीं आते हैं। जिसके चलते माफिया आबकारी विभाग की कार्रवाई के कुछ दिन बाद फिर से अपना धंधा जोड़ लेते है। शराब माफिया का नेटवर्क और काम करने का तरीका भी बहुत ही सधा हुआ है। मगर उनके नेटवर्क को ध्वस्त करने में आबकारी विभाग की टीम ने भी सख्त रवैया अपनाए हुए है। आबकारी विभाग को जैसे ही अवैध शराब कारोबार की सूचना मिलती है, उधर टीम धावा बोल देती है। इसी क्रम में आबकारी विभाग की टीम ने अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत कार्रवाई करते हुए हिंडन खादर में तैयार हो रही कच्ची शराब की भट्ठी को ध्वस्त करते हुए कच्ची शराब को जब्त कर बरामद लहन को मौके पर नष्ट कर दिया।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि शनिवार सुबह आबकारी निरीक्षक अनुज वर्मा, त्रिवेणी प्रसाद मौर्य एवं मेरठ प्रवर्तन की संयुक्त टीम द्वारा थाना टीला मोड़ अंतर्गत भूपखेड़ी, सीती, रिस्तल, भनेडा आदि के हिंडन खादर क्षेत्रों पर  दबिश दी गई। दबिश के दौरान लगभग 85 लीटर अवैध कच्ची शराब एवं करीब 800 किलोग्राम लहन बरामद हुआ। अवैध कच्ची शराब को कब्जे में लेकर लहन को मौके पर नष्ट कर दिया गया। आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत 3 अभियोग पंजीकृत किए गए। उन्होंने बताया शराब माफिया ने कच्ची शराब से भरे ड्रमों को हिंडन किनारे जंगल में जमीन में गड्ढा खोदकर छिपाकर रखा हुआ था। जिसे टीम ने जमीन से खोदकर बाहर निकाला। आबकारी निरीक्षक एवं मुखबिर तंत्र पूरी तरह से एक्टिव है। शराब की तस्करी रोकने के लिए गठित टीमें लगातार छापेमारी कर रही है। साथ ही राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी चेकपोस्ट पर गहन जांच पड़ताल की जा रही है। खादर क्षेत्र से जुड़े कच्ची शराब बनाने के गोरखधंधे की धरपकड़ को लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं। इसके चलते सैकड़ों लीटर तैयार कच्ची शराब और हजारों लीटर लहन समेत कई भट्टियां भी पकड़ी गई हैं।