169 दिन बाद आज से चलेगी मेट्रो

IN8@गुरुग्राम…अनलॉक-4 को शुरू हुए अभी छह दिन ही हुए हैं, लेकिन बाजार, मॉल्स, बसें आदि चलने के साथ ही लोगों में संक्रमण तेजी से फैलने लगा है। वहीं सोमवार सुबह 7 बजे से 169 दिन बाद हुडा सिटी सेंटर से पहली मेट्रो चलेगी। यात्रियों को एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था की गई है। ऐसे में एक कोच में 48 की जगह 24 ही यात्री बैठ सकेंगे। हालांकि खड़े रहने वाले यात्रियों के साथ एक कोच में अधिकतम 50 यात्रियों को ही चढ़ने दिया जाएगा।

दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन के प्रवक्ता हिमांशु ने बताया कि यात्री अपनी रोजमर्रा की यात्रा के लिए 10 से 15 मिनट अतिरिक्त समय लेकर निकलें। इतना समय स्टेशनों पर सैनिटाइजेशन व सुरक्षा जांच में समय लग सकता है। मेट्रो के कोच में निर्धारित सं या में यात्रियों के मौजूद होने पर अन्य यात्रियों को चढ़ने नहीं दिया जाएगा। इसलिए यात्रियों को दूसरी या तीसरी मेट्रो का इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि पहले की तरह 5:30 से छह मिनट के अंतराल पर मेट्रो ट्रेनें उपलब्ध होंगी। जरूरत पड़ने पर मेट्रो की फ्रिक्वेंसी बढ़ाई भी जा सकती है।

मेट्रो का परिचालन सुबह सात बजे से 11 बजे तक और फिर शाम चार बजे से रात आठ बजे तक होगा। हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन का केवल गेट नंबर चार जो मैक्स अस्पताल की ओर है, खोला जाएगा। जबकि अन्य गेट बंद रखे जाएंगे। सामान्य दिनों में सुबह नौ बजे से 11 बजे के बीच मेट्रो में अधिक संख्या में यात्री सफर करते थे। इस दौरान स्टेशनों पर यात्रियों की लंबी लाइन लग सकती है। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त समय लेकर ही घर से निकलें।
एक कोच में अधिकतम 50 यात्री कर सकेंगे यात्रा:मेट्रो के एक कोच में 48 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होती है। शारीरिक दूरी के मद्देनजर एक सीट छोडक़र बैठने की व्यवस्था की गई है। इसलिए 24 यात्री प्रत्येक कोच में बैठ पाएंगे। जबकि 25 से 26 यात्री एक से दो मीटर की दूरी बनाकर खड़े रह पाएंगे। इस तरह एक कोच में अधिकतम 50 व छह कोच की मेट्रो में केवल 300 लोग ही सफर कर पाएंगे।
गुरुग्राम के स्टेशनों पर ये गेट मिलेंगे खुले:गुड़गांव के हुडा सिटी सेंटर पर गेट नंबर चार खुला रहेगा। जबकि इफको चौक पर गेट नंबर-2, एमजी रोड स्टेशन पर गेट नंबर 2, सिकंदरपुर स्टेशन पर गेट नंबर एक व गुरुद्रोणाचार्य मेट्रो स्टेशन पर भी गेट नंबर एक ही खुला रहेगा। इसके अलावा सभी स्टेशनों पर पार्किंग भी सोमवार सुबह से ही खोल दी जाएंगी।