विशेष प्रवर्तन अभियान में आबकारी अधिकारी की रणनीति ने जिले में शराब तस्करों की चाल को दी मात, दिवाली के लिए तैयार किया फिर एक एक्शन प्लान

गौतमबुद्ध नगर। जनपद गौतमबुद्ध नगर को अवैध शराब के कारोबार से मुक्त करने और शराब तस्करों को सलाखों के पीछे भेजने के लिए आबकारी विभाग की कार्रवाई जोरों पर है। अभियान चलाकर हर दिन शराब तस्करों को सलाखों के पीछे भेजने के साथ लोगों को अवैध शराब के खिलाफ जागरूक किया जा रहा है। दशहरा का पर्व सकुशल संपन्न कराने के बाद भी आबकारी विभाग की कार्रवाई लगातार जारी है। बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी को रोकने के लिए आबकारी विभाग की टीमें दिन-रात सड़कों पर पहरा दे रही है। आबकारी विभाग की कार्रवाई से जहां बाहरी राज्यों की शराब तस्करी की घटनाओं में रोक लगी है तो वहीं चोरी छिपे शराब तस्करी करने वाले भी जेल की हवा खा रहे है। इन सबके बीच में सार्वजनिक स्थानों पर शराब का सेवन करने और बिना लाइसेंस के शराब पिलाने वालों पर भी रात्रि अभियान के तहत कार्रवाई की जा रही है। दशहरा का पर्व सकुशल संपन्न होने के बाद दिवाली के पर्व को भी सकुशल संपन्न कराने के लिए आबकारी विभाग की टीमें अभी से जुट गई है। जिले में आबकारी विभाग की सख्ती के चलते शराब माफिया अपने इरादों में कामयाब नहीं हो पा रहे है। इसी क्रम में आबकारी विभाग की टीम ने एक शराब तस्कर को गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया तस्कर दशहरे के पर्व पर रात में क्षेत्र की दुकान बंद होने के बाद महंगे दामों में यूपी शराब की तस्करी कर रहा था।

जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया जिले में अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत सभी टीमें अपने-अपने क्षेत्र में चेकिंग एवं शराब तस्करों के ठिकानों पर दबिश दे रही है। शनिवार रात को आबकारी निरीक्षक नामवर सिंह और थाना इकोटेक-1 की संयुक्त टीम द्वारा विभिन्न स्थानों पर चेकिंग अभियान चलाया गया। सरकारी नलकूप से 6 प्रतिशत लुकशर की तरफ पक्की सड़क पर अवैध रूप से शराब तस्करी कर रहे नितिन पुत्र महावीर सिंह को गिरफ्तार किया गया। जिसके कब्जे से मिस इंडिया ब्रांड देसी शराब के 90 पौवे यूपी मार्का बरामद किया गया। जिसके खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेजा गया। पकड़ा गया तस्कर क्षेत्र की लाइसेंसी दुकानों से शराब खरीद कर उसी शराब को दुकान बंद होने के बाद महंगे दामों में बेचता था। रविवार को आबकारी विभाग की टीम द्वारा थाना सिरसा के साथ संयुक्त रुप से रोड चेकिंग की गई। चेकिंग के दौरान सभी वाहनों की चेकिंग कर बाहरी राज्यों की शराब मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई।शराब की दुकानों के आसपास खुली दुकानों का औचक निरीक्षण जिले में शराब तस्करी को रोकने के लिए आबकारी विभाग की टीम द्वारा जहां एक ओर लाइसेंसी शराब की दुकानों का औचक निरीक्षण किया गया। वहीं दुकानों के आसपास खुली पान-बीड़ी व नमकीन दुकानों का भी निरीक्षण किया गया। दुकानों का निरीक्षण कर विक्रेता को हिदायत दी गई कि बाहरी एवं यूपी की शराब मिलने पर सख्त कार्रवाई होगी। लालच में आकर अगर गलती से शराब का एक पव्वा भी दुकान से बेचते हुए पाया गया तो सीधा जेल भेजने की कार्रवाई होगी। साथ ही शराब विक्रेताओं को भी नियमानुसार शराब बिक्री करने और अधिक से अधिक ऑनलाइन पेमेंट लेने के भी निर्देश दिए गए। साथ दुकानों में साफ-सफाई के लिए भी कहा गया।

जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया जिले में अवैध शराब के खिलाफ अभियान आगे भी लगातार जारी रहेगा। विभाग की टीम द्वारा दशहरा पर्व को सकुशल संपन्न कराने में अहम भूमिका निभाई है। शराब तस्करी को रोकने के लिए टीम ने पूरी ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निवर्हन किया है। शराब तस्करों पर कार्रवाई करने के लिए दिन-रात एक कर अपनी कार्रवाई को अंजाम दिया है। आगामी पर्व दिवाली पर्व को भी इसी तरह से सकुशल संपन्न कराने के लिए रणनीति के तहत कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा। जिले में अवैध रुप से शराब तस्करी का कारोबार बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं होगा। शराब तस्करों के नेटवर्क को तोडऩे के लिए बेहतर इंतजाम किए गए है। बाहरी राज्यों की शराब तस्करी भले ही तस्कर अन्य राज्यों की पुलिस को चकमा दें सकते हो, मगर गौतमबुद्ध नगर की सीमा में प्रवेश करने पर उन्हें आगे बढ़ने नहीं दिया जाएगा। जिले के सभी चेक पोस्ट और दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर आबकारी विभाग की टीमों के साथ मुखबिर तंत्र को भी सक्रिय कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *