कैसे करें बेहतर करियर का चुनाव

अंजू @ हमारा करियर हमारे जीवन का एक बहुत इंपॉर्टेन्ट विषय है, जिसका सही से चुनाव करना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है। हमारा भविष्य हमारा करियर को लेकर लिए गए एक फैसले पर ही निर्भर करता है। हमारे आज के निर्णय पर हु हमारा पूरा जीवन निर्भर करता है। इसलिए करियर का चुनाव सोच समझकर ही करें।

करियर विशेषज्ञ गीता जैन बताती है कि कई बार स्टूडेंट्स अपने करियर का चुनाव करने में जल्दबाजी करते हैं, उन्हे पता भी नहीं होता की उन्होंने अपने जीवन को लेकर जो फैसला लिया है वो उन्हे सही दिशा में लेकर जाएगा भी या नहीं। अगर आप भी अपना करियर बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए बातों पर गौर करें।

  1. अपनी ताकत और कमजोरियों को जानें
    आपकी ताकत ही आपकी मजबूत कुशलता हैं। यह आपको आगे बढ़ाने में मदद करेगा। दूसरी ओर आपकी कमजोरियां आपका नाशक नहीं हैं। ये ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें सुधार की आवश्यकता है। यह कुछ ऐसा है जिस पर आपको काम करना हैं। आपकी ताकत और कमजोरियां आपको निर्माण और बढ़ने में मदद करती हैं।
  2. अपनी ताकत और कमजोरियों को जानने से आपको अपने बारे में बेहतर जानकारी मिलती है और आप कैसे कार्य कर पाते हैं। अपनी ताकत को समझते हुए आप आगे बढ़ते रहते हैं। यहां तक कि जब यह करियर की बात आती है, तो आप अपनी ताकत के आधार पर व्यवसाय के विभिन्न क्षेत्रों में काम कर पाएंगे। यह आपको अधिक विकसित करने में भी मदद करता है। यह जानना कि आप किस चीज में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं, आपको उच्च उद्देश्य प्राप्त करने और अधिक प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।
  3. करियर मार्गदर्शन और सलाह लें
    कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहाँ रहते हैं, आपके पास हमेशा ऐसे लोग होंगे जो पहले से ही कार्यरत हैं, किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, या अधिक पेशेवर अनुभव है। बेझिझक इन लोगों से संपर्क करें और अपनी आकांक्षाओं के बारे में बात करें। विभिन्न व्यवसायों और उद्योगों के बारे में जानकारी इकट्ठा करें। उनसे सलाह के लिए पूछें जिनका उपयोग आप करियर चुनने के लिए कर सकते हैं जो आपके लिए सबसे अच्छा है। ऐसे लोगों के लिए, जिनके लिए सही पेशा जानना मुश्किल है; भ्रम दूर करने के लिए उन्हें कैरियर गाइड द्वारा मदद की जाती है। चुनने के लिए अंतहीन कैरियर के अवसर उपलब्ध हैं, और किसी विशेषज्ञ से उचित सलाह के बिना, ऐसी संभावना है कि कोई गलत कैरियर चुन सकता है।
  4. करियर का अन्वेषण करें
    अपने चुने हुए कैरियर में नौकरी की संभावनाओं का पता लगाएं। विभिन्न उद्योगों या क्षेत्रों को देखते हुए कि वेतन और जिम्मेदारी के मामले में नौकरियां कैसे बदलती हैं। अपना कोर्स या अप्रेंटिसशिप चुनने से पहले, उन नौकरियों और करियर को जानना और समझना उपयोगी है, जो वे भविष्य में नेतृत्व कर सकते हैं। निर्णय लेने से पहले, किसी के बारे में खोज करना एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसके अलावा, किसी विशेष नौकरी या कार्य के क्षेत्र के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए काम और स्वयं सेवा का अनुभव प्राप्त करना एक मूल्यवान तरीका हो सकता है।
  5. इंटर्नशिप
    इंटर्नशिप आपको अपने करियर की नींव रखने का एक शानदार अवसर प्रदान करती है। वास्तविक कार्य गति में काम करने का अनुभव आपको एक विचार देता है कि आप नौकरी की संस्कृति को पसंद करते हैं या नहीं। एक इंटर्न के रूप में काम करने से आपको यह पता लगाने में मदद मिलती है कि आप किसी दिए गए पद पर होने के बारे में कैसा महसूस करते हैं, क्या काम का माहौल आपकी पसंद पर निर्भर करता है, और क्या आपको कार्यस्थल में लोगों का साथ मिलता है। इंटर्नशिप करने से आप अपने बारे में भी जान सकते हैं। इंटर्न होने के नाते आपको कंपनी के पेशेवरों के साथ संबंध बनाने के अधिक अवसर मिलते हैं जो आपके भविष्य के करियर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। कार्य अनुभव प्राप्त करने के लिए इंटर्नशिप की भी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है जो फिर से शुरू करने के लिए अतिरिक्त वजन जोड़ सकते हैं।