Cyclone Amphan:तूफान का कहर, 5500 मकानों को नुकसान पहुंचा

IN8@ भुवनेश्वर/कोलकाता. 21 साल का सबसे तेज सुपर साइक्लोन अम्फान बुधवार दोपहर ढाई बजे के करीब कोलकाता से टकराया। अम्फान की वजह से पश्चिम बंगाल के साथ-साथ ओडिशा में भी तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। बंगाल में तूफान की वजह से दो लोगों की जान गई। बंगाल में 5 लाख और ओडिशा में करीब 1.58 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया है। 

एनडीआरएफ की 39 टीमें तैनात : नई दिल्ली में एनडीआरएफ के प्रमुख एसएन प्रधान ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि ओडिशा में बल की 20 टीमें तैनात की गई हैं और सड़कों को साफ करने करने का अभियान शुरू हो चुका है। इसी तरह बंगाल में प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित निकालने के काम में फिलहाल 19 टीमें लगाई गई हैं।

अम्फान अपडेट्स

  • मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान जब बंगाल में दाखिल हुआ तो हवाओं की रफ्तार 190 किलोमीटर/घंटा थी। तूफान का लैंडफाल बंगाल के हटिया और बांग्लादेश के हटिया आईलैंड के बीच हुआ। 
  • बंगाल के एक अधिकारी ने बताया कि हावड़ा और नॉर्थ 24 परगना में तेज रफ्तार हवाओं की वजह से पेड़ उखड़ गए। दोनों ही जगहों पर दो महिलाओं की मौत हुई है।
  • एनडीआरएफ एक चीफ एसएन प्रधान ने बताया कि 20 टीमों ने ओडिशा में सड़कों से पेड़ हटाने का काम शुरू कर दिया है। कुछ टीमों को स्टैंडबाई में रखा गया है।
  • अधिकारी ने बताया कि कोलकाता में भारी बारिश की वजह से निचले इलाकों में घर और सड़कें बह गए हैं। यहां तूफान की वजह से 135 किलोमीटर/घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।
  • ओडिशा के पुरी, खुर्दा, जगतसिंहपुर, केंद्रापाड़ा, कटक, भद्रक, बालासोर समेत कई जिलों में मंगलवार से ही भारी बारिश हो रही है। बुधवार को भी यहां भारी बारिश हुई। बंगाल और ओडिशा में गुरुवार तक भारी बारिश की आशंका है। तूफान की वजह से असम और मेघालय में भी बारिश होगी।

बंगाल में सुरक्षित स्‍थानों पर भेजे गए पांच लाख लोग: राज्य सरकारों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के हवाले से प्रधान ने बताया कि बंगाल में अब तक करीब पांच लाख लोगों को और ओडिशा में 1.58 लाख लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर भेजा गया है। टीवी फुटेज में दिखा है कि तूफानी समुद्री लहरों ने दीघा में समुद्र किनारे बनी दीवार को तहस-नहस कर दिया है। तटीय इलाकों में कच्चे मकानों को भी बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है।