अवैध शराब की बिक्री व ओवर रेटिंग पाए जाने पर करें सख्त कार्रवाई: राकेश कुमार सिंह

प्रमोद शर्मा @ गाजियाबाद। शराब की दुकानों पर ओवररेटिंग को रोकने के लिए आबकारी विभाग निरंतर प्रयास कर रहा है। जनपद में अवैध शराब की बिक्री के साथ-साथ ओवररेटिंग की शिकायत पर भी आबकारी विभाग सख्त रुख अपना लिया है। इसी क्रम में अब जिला आबकारी अधिकारी के निर्देश पर शराब विक्रेताओं के साथ सेक्टर-3 में आबकारी निरीक्षक ने मीटिंग की है।

इस दौरान सभी अनुज्ञापियों को जरूरी बिंदुओं पर दिशा-निर्देश दिए गए। उत्तर प्रदेश शासन एवं आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश के आदेश के क्रम में डीएम व एसएसपी के निर्देशन में आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब की बिक्री, परिवहन पर पूर्णत: अंकुश लगाने के लिए लगातार विशेष अभियान चला रहा है। जनपद के आबकारी निरीक्षकों द्वारा शराब की दुकानों एवं दुकानों के नजदीक स्थित ढाबों का भी निरीक्षण किया जा रहा है।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार देर रात आबकारी निरीक्षक आशीष पाण्डेय की टीम ने निरीक्षण के दौरान विजय नगर स्थित सिद्धार्थ विहार में देशी ढाबा पर एक अभियुक्त करन सिंह पुत्र भोरी सिंह निवासी सुन्दरपुरी विजयनगर को 25 पौवे देशी शराब मिस इंडिया के साथ गिरफ्तार किया गया। पकड़ा गया आरोपी शराब की दुकान बंद होने के पश्वात ढाबे पर आने वाले ग्राहकों को मंहगे दामों में शराब बेचता था। जिसकी पूर्व में शिकायत मिली थी। शिकायत पर कार्रवाई करते हुए देर रात ढाबे पर चेकिंग की गई।

जहां से आरोपी को गिरफ्तार कर विजय नगर थाने में आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर जेल भेजा गया। वहीं अन्य आबकारी निरीक्षक अखिलेश बिहारी वर्मा, राकेश त्रिपाठी, त्रिभुवन सिंह हयांकी की टीम द्वारा शराब की दुकानों पर निरीक्षण के दौरान स्टॉक का मिलान किया गया एवं बोतलों पर चस्पा क्यूआर कोड स्कैन किया गया। निरीक्षण में किसी भी दुकान से किसी भी तरह की अनियमितता नहीं पाई गई। विक्रेताओं को नियमायुसार दुकान संचलित करने के निर्देश दिए गये।

उन्होंने कहा शराब पर अंकित मूल्यों से अधिक किसी भी विक्रेता शराब बेची और इसकी शिकायत मिली तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। नियमानुसार शराब की बिक्री करें। अवैध शराब की बिक्री बिल्कुल भी बर्दास्त नही की जाएगी। जिला आबकारी अधिकारी ने सभी आबकारी निरीक्षकों भविष्य में अवैध शराब की बिक्री और ओवररेटिंग पर नजर रखने के लिए कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। आबकारी निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्र में अनुज्ञापियों के साथ मीटिंग भी करेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्य मार्गों पर छोटे-बड़े ढाबों पर अक्सर अवैध शराब की बिक्री होने की शिकायत मिलती है। लिहाजा इन स्थानों पर भी सघन चेकिंग कर अवैध शराब मिलने पर प्रभावी कार्यवाही अमल में लाई जाए।

अनुज्ञापियों को सख्त निर्देश, ओवररेटिंग की शिकायत पर होगी कार्रवाई
जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह के निर्देश पर सेक्टर-3 लोनी में समस्त अनज्ञापियों के साथ क्षेत्रीय आबकारी निरीक्षक त्रिवेणी प्रसाद मौर्य ने मीटिंग की। मीटिंग के दौरान समस्त अनुज्ञापियों को शराब की समस्त दुकानों का संचालन नियमानुसार करने के निर्देश दिए। विदेशी मदिरा एवं बियर के दूसरी तिमाही के बकाया राजस्व का समयानुसार उठान करने के लिए भी निर्देशित किया।

बैठक के दौरान आबकारी निरीक्षक त्रिवेणी प्रसाद मौर्य ने समस्त अनुज्ञापियों से कहा गया कि अगर कहीं भी अवैध ढंग से शराब बेची जाती है तो तुरंत आबकारी निरीक्षक या जिला आबकारी अधिकारी को सूचित करें। तुरंत कार्रवाई की जाएगी। साथ ही कहा कि दुकान पर अक्सर सेल्समैन द्वारा ओवरेटिंग की शिकायत मिलती है। अगर ओवररेटिंग के मामले में कोई भी शिकायत मिली तो संबधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जेल भेजने के साथ-साथ जुर्माना भी लगाया जाएगा।