अवैध खनन की शिकायत पर तहसीलदार ने की छापेमारी

खनन माफिया पोकलेन व जेसीबी मशीन लेकर फरार
टीम ने एक पोकलेन, रेत का डम्पर व टैªक्टर ट्राली कब्जे में ली
संवाददाता@ झिंझाना। क्षेत्र के गांव बल्हेडा मे यमुना नदी मे अवैध रुप से हो रहे खनन की शिकायत पर तहसीलदार कैराना प्रवीण कुमार ने पुलिस फोर्स के साथ यमुना नदी मे अवैध रुप से चल रहे अवैध खनन पर छापेमारी की लेकिन खनन माफिया पोकलेन व जेसीबी मशीन लेकर फरार हो गये। मौके पर खनन करते एक पोकलेन मशीन, एक रेत से भरा डम्फर व ट्रैक्टर ट्राली अपने कब्जे में ले ली है। टीम ने आवंटित रेत खनन के पट्टे की नापतोल कर टीम वापस लौट गयी।
बल्हेडा निवासी किसान इकराम व मांगा ने यमुना नदी मे अपने खेत की भूमि मे जबरन रेत माफियाओं द्वारा मशीन लगाकर अवैध रेत खनन की शिकायत एक सप्ताह पूर्व जिलाधिकारी जसजीत कौर व एसडीएम कैराना देवेन्द्र सिंह से की थी जिसकी शिकायत के बाद एक सप्ताह पूर्व एसडीएम कैराना के आदेश पर हल्का प्रभारी राशिद अली ने पुलिस फोर्स को साथ लेकर चल रहे अवैध रेत खनन को बंद करा दिया था। वही एसडीएम कैराना देवेन्द्र सिंह ने खेत की नापतोल के बाद ही आगे की कार्यवाही करने का आश्वासन दिया था। किसानांे द्वारा अवैध रुप से खनन कर रहे माफियाओं पर आरोप लगाया कि सरकार द्वारा खेत से रेत खनन का आवंटित पट्टा मंसूरा निवासी महिला अकबरी पत्नी जमशेद के नाम है लेकिन खनन माफिया जबरन किसान मांगा, इकराम, भोपाल के खेत मे रास्ता बनाकर खनन किया जा रहा है जबकि अकबरी के नाम से आवंटित रेत खनन का पट्टा हमारे खेत से आगे है जिसमे पानी भरा हुआ है। किसानो ने बताया जनपद का एक सत्ताधारी रसूखदार नेता व रेत खनन कर रहे ठेकेदारों ने जबरन उनके खेतों में मशीने लगातार खनन कर रहे है वहीं खेत में गहरी खाई बनाकर जबरन रास्ता भी बना लिया है। एसडीएम कैराना के आदेश पर उपनिरीक्षक राशिद अली द्वारा खनन बंद कराते हुए हिदायत दी थी कि जब तक आवंटित पट्टे की नापतौल नही होगी किसी भी तरह का कोई खनन नही होगा। शिकायत पर शनिवार को तहसीलदार प्रवीण कुमार ने पुलिस बल के साथ अवैध खनन की सूचना पर छापेमारी की लेकिन टीम को देखकर खनन माफिया एक पोकलेन मशीन व जेसीबी मशीन लेकर फरार हो गए। टीम ने मौके से एक पोकलेन मशीन, रेत से भरा डम्पर व ट्रैक्टर ट्राली को अपने कब्जे में ले लिया।

एसडीएम कैराना देवेन्द्र सिंह के आदेश पर यमुना में हो रहे अवैध रेत खनन की सूचना पर छापेमारी की गयी है। जांच कर रिपोर्ट उच्चधिकारियो को भेजी जायेगी, पोकलेन मशीन व चल रहे खनन के विषय मे खनन अधिकारी ही बता पायेगें। अगर अनियमितता पायी जाती है तो उच्चधिकारियों द्वारा उचित कार्यवाही की जाएगी।
-प्रवीण कुमार, तहसीलदार