आसमान से बरस रही आग, लू कर रही बेहाल

भीषण गर्मी से जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त, घरों में दुबके लोग
दीपक वर्मा@ शामली। इन दिनों आसमान में बरस रही आग व लू के थपेडों ने आम जनजीवन बुरी तरह बेहाल कर दिया है। पारा 43 डिग्री से ऊपर पहुंच जाने के कारण गर्मी लोगों को झुलसाने का काम कर रही है। हालत यह हो गयी कि लोग घरों से बाहर निकलने से भी कतरा रहे हैं। शरीर का पसीना सूखने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को भीषण गर्मी व लू के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। सुबह के समय बाजारों में खरीददारी के लिए पहुंचे लोग सिर व मुंह को ढककर व छाता लेकर सामान खरीदते दिखे। जानकारी के अनुसार इन दिनों गर्मी अपने पूरे चरम पर पहुंच गयी है। तापमान के लगातार बढने, तेज धूप व लू के चलते आम जनजीवन बुरी तरह बेहाल हो गया है, लोगों का पसीना सूखने का नाम नहीं ले रहा है। तेज धूप व गर्मी लोगों के शरीर को झुलसाने का काम कर रही है। तापमान 43 डिग्री से ऊपर पहुंच जाने से मकान भी भट्टी की तरह तप रहे हैं जिससे घरों में रह रहे लोग भी मुहाल नजर आए।

एसपी व कूलरों की हवा भी कोई राहत नहीं दे पा रही है। लोग पसीना-पसीना नजर आ रहे हैं। मंगलवार को भी भीषण गर्मी व लू का प्रकोप बना रहा जिसके चलते आम जनजीवन भी अस्त-व्यस्त नजर आया। गर्मी का आलम यह है कि दिन निकलते ही तेज धूप व गर्मी का प्रकोप शुरू हो जाता है जो दोपहर तक असहनीय हो जाता है। लोग घरों से बाहर निकलने से भी कतरा रहे हैं। सुबह के समय बाजारों में खरीददारी के लिए पहुंच रहे लोग सिर व मुंह को ढककर आ रहे हैं वहीं महिलाएं छाते लेकर बाजारों में खरीददारी कर रही हैं। दोपहर बाद सडकें व बाजार पूरी तरह सुनसान हो जाते हैं। लोग ठंडे पानी का बार-बार सेवन कर रहे हैं लेकिन प्यास बुझ नहीं रही है।

इन दिनों शहर में लाॅक डाउन लागू है जिस कारण युवा वर्ग कैराना व झिंझाना रोड स्थित पूर्वी यमुना नहर में भी नहाते दिखाई नहीं दे रहे हैं, पिछले साल इस मौसम में युवाओं की अच्छी खासी भीड नहरों पर नजर आती थी। दूसरी ओर गर्मी के बढते प्रकोप को देखते हुए इलैक्ट्रोनिक्स व इलैक्ट्रिक की दुकानों पर लोग एसी व कूलर खरीदने पहुंच रहे हैं। वहीं चिकित्सकों ने भी इस मौसम में लोगों को विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी है, उन्होंने तेज धूप में घर से बाहर न निकलने, पानी के साथ-साथ ग्लूकोस का लगातार सेवन करने की हिदायत दी है।