कैराना में एंटी रोमियो प्रभारी बोलीरू मेरा खुद हो रहा शोषण…

  • इंस्पैक्टर पर लगाए शोषण करने के गंभीर आरोप, एसपी ने बैठाई जांच
  • महिला सब इंस्पैक्टर के समर्थन में उतरी वकीलों की लॉबी, निकाला विरोध मार्च

दीपक वर्मा@शामली। जिले के कैराना में तैनात पुलिस की एंटी रोमियो टीम की प्रभारी सब इंस्पैक्टर ने कोतवाली इंचार्ज पर ड्यूटी के दौरान परेशानी खड़ी करने और निकम्मा बताने के आरोप लगाए है। महिला सब इंस्पैक्टर का आरोप है कि कोतवाल उसपर अमर्यादित कमैंट करते हुए अनावश्यक दबाव भी बनाते हैं। एसपी ने सब इंस्पैक्टर की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए पूरे मामले की जांच सीओ कैराना को सौंप दी है।

क्या है पूरा मामला?
शामली जिले की कैराना कोतवाली पर तैनात एंटी रोमियो प्रभारी सब इंस्पैक्टर अंजू के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में सब इंस्पैक्टर कह रही है कि वें कैराना कोतवाली में तैनात है। 25 जुलाई को उनकी पोस्टिंग कांधला थाने से यहां हुई थी। सब इंस्पैक्टर का आरोप है कि कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक प्रेमवीर राणा ड्यूटी के दौरान उनपर अनावश्यक दबाव बनाते हैं, जब मै उनके किसी आदेश का पालन नही कर पाती, तो वें रपट लिख देते हैं। दारोगा ने बताया कि वें नियमित रूप से 16 से 17 घंटे ड्यूटी कर रही है। इसके बावजूद भी निरीक्षक सहकर्मियों के सामने उन्हें निकम्मा बताते हैं. वीडियो में उन्होंने बताया कि जब उनका खुद का शोषण हो रहा है, तो वह अन्य महिलाओं को कैसे इंसाफ दिला सकती हैं। एक अन्य वीडियो में दारोगा ने कोतवाल पर अमर्यादित कमैंट करने और अनावश्यक दबाव बनाने का भी आरोप लगाया है।

वकीलों ने विरोध मार्च निकालकर सौंपा ज्ञापन
बार एसोसिएशन कैराना के दर्जनों अधिवक्ताओं ने बुधवार को पूर्व अध्यक्ष खड़क सिंह चैहान के नेतृत्व में कचहरी परिसर से नारेबाजी के साथ तहसील मुख्यालय तक विरोध मार्च निकाला। तहसील मुख्यालय पर वकीलों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसडीएम उद्भव त्रिपाठी को सौंपा। वकीलों ने एसडीएम को बताया कि कैराना कोतवाली प्रभारी निरीक्षक प्रेमवीर राणा द्वारा एक महिला सब इंस्पेक्टर अंजू के उत्पीड़न का मामला प्रकाश में आया है। बताया गया कि कोतवाली प्रभारी एक महिला के साथ अक्सर गाली-गलौज व अभद्र व्यवहार करते हैं, जिसमें महिला द्वारा उच्चाधिकारियों को सूचित किया गया लेकिन, इसके बावजूद महिला दारोगा की सुनवाई नही हुई। वकीलों ने बताया कि महिला सब इंस्पेक्टर एंटी रोमियो स्क्वायड की इंचार्ज भी है। अधिवक्ताओं ने कोतवाली प्रभारी पर अपने पद का दुरुपयोग करने और महिला का अपमान करने का आरोप लगाते हुए उनके विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की मांग की है।

एसपी ने लिया संज्ञान, बैठाई जांच
शामली एसपी नित्यानंद रॉय ने बताया कि एंटी रोमियो प्रभारी एसआई अंजू द्वारा थाना प्रभारी के ऊपर ड्यूटी को लेकर कुछ आरोप लगाए गए हैं। वीडियो संज्ञान में लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस मामले में क्षेत्राधिकारी कैराना से जांच कराई जा रही है। जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी।