कोरोना:ईएसआईसी बनेगा एल-2 अस्पताल, 90 नए कोरोना संक्रमित

-ईएसआईसी जल्द होगा कोविड एल-2 फैसिलिटी सुविधा से लैस

IN8@ गाजियाबाद। कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की अब फिर से संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। वहीं,जिलाधिकारी डॉ.अजय शंकर पांडेय ने मुख्य फोकस करते हुए राजेंद्रनगर स्थित ईएसआईसी अस्पताल को कोविड-एल-1 के स्थान पर जल्द ही कोविड एल-2 अस्पताल बनाकर सुविधाओं से लैस किया जाएगा। जिले में अब सर्विलांस के जरिए कोरोना संक्रमितों की खोज जारी हैं। संक्रमित मरीजों की संख्या कम करने के लिए जिला प्रशासन-स्वास्थ्य विभाग अब सख्त कार्रवाई कर रहा है। जिले में कोरोना की चेन तोडऩे के लिए अब कंटेनमेंट जोन से लेकर अन्य क्षेत्रों में सर्विलांस के कार्य में तेजी लाई जा रही हैं।

जिले में सैंपल बढ़ाए जाने के साथ ही कोरोना संक्रमित मरीजों की अब संख्या फिर से बढऩे लगी हैं। गुरूवार को जिले में नए कुल 90 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई हैं। सीएमओ डॉ.एनके गुप्ता ने बताया कि गुरूवार को नए 90 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। जिले में अब तक 3235 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों से डिस्चार्ज किया जा चुका है। पिछले 24 घंटे में 392 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया।

जिले में अब कोरोना संक्रमित मरीज 995 एक्टिव केस है। सीएमओ ने बताया कि इनमें निजी-सरकारी लैब और एंटीजन किट की जांच रिपोर्ट भी शामिल है। पॉजिटिव आने वालों को राजेंद्र नगर,दिव्य ज्योति मोदीनगर और जिला संयुक्त अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं। जिले में अब तक 64 मरीजों की मौत की पुष्टि हुई है।

ईएसआईसी अस्पताल जल्द कोविड एल-2 सुविधा लैस
कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए इएसआईसी साहिबाबाद को कोविड एल-1 के स्थान पर कोविड एल-2 फैसिलिटी बनाने का काम चल रहा है। फिलहाल जनपद में तीन तरह के चिकित्सालयों की व्यवस्था सरकारी क्षेत्र में की गई है। जलाधिकारी डॉ.अजय शंकर पांडेय ने इस पर मुख्य फोकस करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए अस्पताल को कोविड एल-2 बनाकर सुविधा से लैस किया जाएगा। जिले में तीन तरह के अस्पताल की सुविधा की गई है। सबसे गंभीर मरीज को एल-3 अस्पताल में रखा जाता है। संतोष मेडिकल कॉलेज को नामित किया गया। इससे कम गंभीर मरीजों को एल-2 के रूम में रखने की व्यवस्था है। राजेंद्रनगर स्थित ईएसआईसी अस्पताल को अब कोविड-19 एल-2 अस्पताल बनाने की तैयारी है। संतोष अस्पताल में इससे कम गंभीर मरीजों को एल-2 के रूप में रखने की भी व्यवस्था है। संयुक्त चिकित्सालय संजय नगर में 100 बेडों के साथ एल-2 मरीजों को रखने की व्यवस्था है। कोविड एल-1 अस्पतालों में ईएसआईसी साहिबाबाद एवं दिव्य ज्योति अस्पताल मोदीनगर है, जिनमें ईएसआईसी साहिबाबाद में 76 बेड एवं दिव्य ज्योति अस्पताल में 200 बेडों की व्यवस्था है। इसी प्रकार एसआरएम कॉलेज में कोविड केयर सेंटर के रूप में 280 बेडों की व्यवस्था है।