जमालगढ़ गांव की कॉपरेटिव बैंक में एक करोड़ 87 लाख का घोटाला

एक दर्जन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
IN8@पुन्हाना… पुन्हाना उपमंडल के जमालगढ़ गांव की कॉपरेटिव बैंक में करीब दो करोड़ रूपये का घोटाला सामने आया है। बैक के प्रबंधक द्वारा अपने नजदीकियों के साथ मिलकर करीब 1 करोड 87 लाख रुपये विभिन्न खातों में डालकर बैंक को चूना लगाया है। सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक के जनरल मैनेजर रामबीर यादव की शिकायत पर पुन्हाना पुलिस ने दर्जन भर लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस को दी शिकायत में कॉपरेटिव बैंक के जनरल मैनेजर रामवीर यादव ने बताया बैक द्वारा मुस्ताक अहमद को जनवरी 2007 में कॉपरेटिव बैंक में सैक्ट्ररी नियुक्त किया गया था । वर्ष 2009 में मुस्ताक को जमालगढ़ गांव की ब्रांच में लगाया गया। इसके बाद मुस्ताक को इसी ब्रांच में पैक्स प्रबंधक के तौर पर नियुक्त किया गया।


शिकायत में बताया कि 20 मार्च 2020 को बैंक के फंड में अनियमितायें बरतने के आरोप में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने प्रबंधक मुस्ताक को संस्पेड कर दिया था। पुलिस को दी शिकायत में जनरल मेनेजर ने बताया कि फंड में अनियमितायें के आरोप के बाद वर्ष 2019 में पांच सदस्यों की एक कमेटी बनाई गई। कमेटी की जांच में बैंक के खातों में भारी अनियमिताएं मिली और अनुमान लगाया गया की बैंक में करीब एक करोड़ 81 लाख 70 हजार 747 रूपये नियमों के विरूद्ध अपने नजदीकी व्यक्तियों से साज बाज होकर विभिन्न खातों में ट्रासंफर किये गये। जिसके लिये बैंक का प्रबंधक मुस्ताक अहमद पूरी तरह जिम्मेवार है। कॉपरेटिव बैंक के जनरल मैनेजर ने शिकायत में बताया कि कमेटी की जांच में बैंक से खातों के वाउचर गायब मिले इसके अलावा प्रबंधक मुस्ताक ने कमेटी के सामने गायब हुये वाउचरों को पेश नहीं किया। आरोप है कि बैंक का पूरा रिकार्ड अभी भी मुस्ताक के कब्जे में है। जिसने अभी तक जमा नहीं कराया है। जनरल मैनेजर के अनुसार मुस्ताक को कई बार लिखित पत्र भेजकर रिकार्ड जमा कराने के लिये कहा गया लेकिन उसने रिकार्ड जमा नहीं कराये। रिकार्ड छुपाने के अलावा जीएम ने लाभ-हानि के रिकार्ड के साथ छेडछाड करने का आरोप भी लगाया है। पुन्हाना थाना प्रभारी से बात की तो उन्होंने बताया कि 12 लोगो के खिलाफ विभिन्न धाराओ ंके तहत मामला दर्ज कर लिया है जल्द ही आरोपियों की गिरफतार किया जायेगा।

किस- किस के खाते में डाली गई राशि:साकिर पुत्र नखलू 5 लाख, शहरूना पत्नि इरफान 1 लाख 49 हजार, मुस्तुफा पुत्र मुस्ताक अहमद 49 हजार, मुस्ताक अहमद पुत्र अजमत खान 50 हजार इस्राईल पुत्र अजमत खान 49 हजार, आसूबी पत्नि इसराईल 49 हजार, इरफान पुत्र सबदल 49 हजार, कासम पुत्र राशिद 50 लाख 5 हजार 200, मियाजू पुत्र ईसा 30 लाख, मनूर अहमद 49 हजार कहकशा पत्नि मोईन खान 49 हजार, महरम निशा 1 लाख 47 रूपये।