टीम इंडिया की प्लेइंग-11 ने सिर्फ 215 टेस्ट खेले; कंगारुओं के पास दोगुने से ज्यादा तजुर्बा


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन में सीरीज का आखिरी और निर्णायक टेस्ट खेला जा रहा है। इस टेस्ट में उतरी भारतीय टीम का कुल अनुभव 215 टेस्ट का है। ऑस्ट्रेलिया के प्लेइंग-11 के मुकाबले यह 289 टेस्ट कम है। ब्रिस्बेन टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल किए गए खिलाड़ियों ने कुल मिलाकर 504 टेस्ट खेले हैं। यानी ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग-11 का एक्सपीरियंस टीम इंडिया से कहीं आगे है।

सुंदर और नटराजन का डेब्यू मैच
टीम इंडिया ने चोट की वजह से ब्रिस्बेन टेस्ट के लिए प्लेइंग-11 में 4 बदलाव किए। टीम में मयंक अग्रवाल, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दूल ठाकुर और टी नटराजन को शामिल किया गया है। इसमें से वॉशिंगटन सुंदर और टी नटराजन का यह डेब्यू मैच है। टीम इंडिया में चेतेश्वर पुजारा ने इस टेस्ट से पहले 80 टेस्ट खेले हैं। वहीं, कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 68, रोहित शर्मा ने 33, ऋषभ पंत ने 15, मयंक अग्रवाल ने 13, शुभमन गिल ने 2, शार्दूल ने 1, नवदीप सैनी ने 1, मोहम्मद सिराज ने 2 टेस्ट खेले हैं।

भारत के 4 मुख्य गेंदबाजों का कुल एक्सपीरियंस 4 टेस्ट का
खेल शुरू होने से पहले तक भारतीय गेंदबाजी का कुल एक्सपीरियंस 13 विकेट का था। यानी शार्दूल, नटराजन, सिराज, सैनी, सुंदर और रोहित ने कुल मिलाकर 13 विकेट लिए हैं। इसमें से सिराज ने सबसे ज्यादा 7 विकेट, सैनी ने 4 विकेट और रोहित शर्मा ने 2 विकेट लिए थे।

ब्रिस्बेन टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलियाई प्लेइंग-11 में शामिल गेंदबाजों के मुकाबले यह 1033 विकेट कम है। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड समेत सभी गेंदबाजों ने इस मैच से पहले कुल 1046 विकेट लिए हैं।

बल्लेबाजी में भी ऑस्ट्रेलिया से पीछे टीम इंडिया
बल्लेबाजी की बात करें तो टीम इंडिया के मौजूद प्लेइंग-11 में शामिल बल्लेबाजों ने कुल मिलाकर 14,814 रन बनाए हैं। इसमें से सबसे ज्यादा रन चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत के नाम है। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के मुकाबले 8953 रन कम है। ऑस्ट्रेलिया के प्लेइंग-11 में मौजूद बल्लेबाजों ने इस मैच से पहले कुल मिलाकर 23,767 रन बनाए हैं।

4 टेस्ट की सीरीज 1-1 की बराबरी पर
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है। पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से हराया था। वहीं, दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने मेजबान को 8 विकेट से मात दी थी। सिडनी में खेला गया तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहा था।