तपती धूप में शराब तस्करों की खोज में जुटी आबकारी विभाग की टीम

गाजियाबाद। लोकसभा चुनाव को लेकर आबकारी विभाग की टीम ने अंग्रेजी, देसी शराब और बियर की दुकानों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। हाईवे, ढाबा, रेस्टोरेंट से लेकर दिल्ली बॉर्डर पर आबकारी विभाग की टीमें मुस्तैदी के साथ मोर्चा संभाले हुए है। जिससे बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी को रोका जा सकें। टीम द्वारा ढाबा संचालकों को शराब न पिलाने की सख्त हिदायत दी। वर्तमान समय में जनपद में परिस्थितियां हीटवेव के अनुकूल बनी हुई है। तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। गर्म हवाओं ने लोगों को बेहाल कर दिया है। वहीं दुसरी तरफ आबकारी विभाग की टीमें तपती धूप में भी शराब तस्करों के मंसूबों पर पानी फेर रही है। शराब की दुकानों में निरीक्षण करते हुए स्थिति का जायजा लिया और निरीक्षकों के द्वारा बार कोड से शराब की बोतल की गुणवत्ता चेक की गई। रोजाना दुकानों की बिक्री और शेष स्टॉक का मिलान किया जा रहा है।

सभी विक्रेताओं को भी सख्त हिदायत दी गई कि ठेके के आसपास भीड़ न लगने दें। ठेके के पास शराब पीने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही आबकारी विभाग की टीमों ने शराब की दुकानों के आसपास खुली अन्य नमकीन, बिस्कुट की दुकानों को भी चेक कर रही है। साथ ही चेतावनी भी दी कि बिना लाइसेंस के शराब का सेवन कराना और दुकान से शराब खरीद कर तस्करी करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। अपने आसपास होने वाले अवैध शराब के कारोबार की सूचना आबकारी विभाग को दें। आपका नाम व पता पूरी तरह से गुप्त रखा जाएगा और अवैध शराब के कारोबार में लिप्त लोगों को जेल भेजा जाएगा। जिला आबकारी अधिकारी का कहना है कि इस कवायद का मकसद यही है कि जनपद में अवैध शराब के कारोबार को पूरी तरह से खत्म किया जा सकें। जिला आबकारी अधिकारी संजय कुमार प्रथम ने बताया जनपद में अवैध शराब के निर्माण, परिवहन एवं बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए आबकारी विभाग की टीमें अपने-अपने क्षेत्र में चेकिंग एवं दबिश दे रही है। मंगलवार को आबकारी निरीक्षक अखिलेश बिहारी वर्मा, त्रिवेणी प्रसाद मौर्य, राकेश त्रिपाठी, हिम्मत सिंह, मनोज शर्मा, अनुज वर्मा एवं अभय दीप सिंह की टीम द्वारा की टीम द्वारा राज नगर आरडीसी, राजनगर एक्सटेंशन, मोदीनगर, मुरादनगर, लोनी, साहिबाबाद, लोहिया नगर, इंदिरापुरम, खोड़ा, शालीमार गार्डन, ट्रोनिका सिटी, नंदग्राम, विजय नगर आदि क्षेत्रों में संचालित शराब की दुकानों का निरीक्षण किया गया।

छापेमारी के दौरान ठेकों पर बिकने वाली शराब की क्वालिटी चेक की। वहीं शराब की बोतलों पर लगे बार कोड को स्कैन कर यह देखा गया कि कहीं डुप्लीकेट शराब की बिक्री तो नहीं हो रही है। वहीं शराब के ठेके पर लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच की गई और विक्रेताओं को पाश मशीन से शराब बेचने के निर्देश दिए। साथ ही दुकानों पर ज्यादा से ज्यादा डिजिटल भुगतान हो, इसके लिए सख्त निर्देश दिए गए। निरीक्षण में किसी भी दुकान से किसी भी तरह की अनियमितता नहीं पाई गई। विक्रेताओं को नियमानुसार दुकान संचालित करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि शराब पर अंकित मूल्यों से अधिक पर किसी भी विक्रेता द्वारा शराब बेची गई और इसकी शिकायत मिली तो संबंधित विक्रेता के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

नियमानुसार शराब की बिक्री करें। इसके अलावा टीम द्वारा शराब की दुकान के आसपास और क्षेत्र में स्थित संदिग्ध दुकाने के आसपास आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय कोई भी व्यक्ति अवैध रूप से मदिरा का सेवन करते हुए नहीं पाया गया। पुन:निरीक्षण के दौरान भी कोई व्यक्ति अवैध रूप से मदिरा का सेवन करते हुए नहीं पाया गया। आसपास के दुकानदारों को सख्त चेतावनी दी गई कि अवैध शराब का कारोबार बिल्कुल न करें और अगर आपके आसपास कोई अवैध रूप से शराब तस्करी करता है तो इसकी सूचना आबकारी विभाग को दें। जिससे आबकारी विभाग कार्रवाई कर सकें।