दो दिन बाद खुले बाजार, उमडा सैलाब

शहर में बनी रही जाम की स्थिति, लोग बेहाल
दीपक वर्मा@ शामली। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शनिवार व रविवार को लागू किए गए लाॅकडाउन के बाद सोमवार को जैसे ही बाजार खुले, लोगों की भारी भीड उमड पडी। भीड इतनी रही कि बाजारों व मुख्य मार्ग पर भीषण जाम की स्थिति बन गयी। लोगों को निकलने का रास्ता नहीं मिला, वाहन भी घंटों जाम में फंसे रहे, पुलिसकर्मियों को भी जाम खुलवाने में अच्छी खासी मशक्कत करनी पडी। जिले में लगातार बढ रहे कोरोना संक्रमण के बावजूद भी लोग शारीरिक दूरी व बाहर निकलने से परहेज नहीं कर रहे हैं जिसका खामियाजा शहर को भुगतना पड सकता है। कई लोग तो बिना मास्क लगाए ही बाजारों में धडल्ले से पहुंच रहे हैं।

जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण के बढते प्रकोप व संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा शनिवार व रविवार को पूर्ण लाॅकडाउन लागू करने की घोषणा की है। बाजारों को केवल सप्ताह में पांच दिन ही खोलने की अनुमति है। शनिवार व रविवार दोनों दिन पूरी तरह लाॅकडाउन रहेगा और लोगों को भी घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। रविवार को केवल दूध की दुकानें ही खुलेंगी, अन्य सभी प्रकार की दुकानें व बाजार पूरी तरह बंद रहेंगे। शनिवार व रविवार को लाॅकडाउन के बाद सोमवार की सुबह जैसे ही शहर के बाजार खुले, लोगों की भारी भीड उमड पडी।

कुछ स्थानों पर तो दुकानदारों ने समय से पूर्व ही चोरी छिपे अपनी दुकान खोल ली। 9 बजे बाजार खुलते ही लोग सामानों की खरीददारी के लिए दुकानों पर पहुंच गए। इस दौरान किराना, रेडीमेड गारमेंट, जनरल स्टोर, जूतों की दुकान, बर्तन सहित अन्य दुकानों पर लोगों की अच्छी खासी भीड दिखाई दी। शहर के गांधी चैंक, बडा बाजार, नया बाजार, कबाडी बाजार, नेहरु मार्किट, मिल रोड, रेलवे रोड, भिक्की मोड, माजरा रोड, टंकी रोड, धीमानपुरा, विजय चैंक, अजंता चैंक, बुढाना रोड पर लोगों की भारी भीड रही। लोगों ने कहीं भी सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं किया, बिना मास्क लगाए ही लोग सडकों पर धडल्ले से घूमते रहे। वहीं बैंकों व एटीएम के सामने भी ग्राहकों की भारी भीड देखी गयी, इस दौरान सोशल डिस्टेंस की भी जमकर धज्जियां उडायी गयी। बाजारों के साथ-साथ मुख्य मार्गों में भी भीषण जाम की स्थिति बनी रही।

सुभाष चैंक व हनुमान रोड पर वाहन चलने के बजाय रेंगते नजर आए। जाम में फंसने के कारण भी लोग बिलबिला उठे। पुलिसकर्मी भी जाम खुलवाने में मशक्कत करते दिखे। विजय चैंक, अजंता चैंक, बुढाना रोड पर भी वाहनों की लंबी-लंबी लाइनें लगी रही। जिले में कोरोना संक्रमण का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढता जा रहा है लेकिन लोग शारीरिक दूरी व बाहर निकलने से परहेज नहीं कर रहे हैं जिसका खामियाजा शहर को भुगतना पड सकता है।