बुलंदशहर में टिड्डी दलों की दस्तक, किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें

सुरेंद्र भाटी@ बुलंदशहर: बुलंदशहर में तीन दिन पहले टिड्डियों का दल दस्तक दे चुका है. हालांकि कृषि विभाग को आशंका है कि टिड्डी दल जनपद में दाखिल होने के बाद खुर्जा होते हुए अलीगढ़ की तरफ निकल गया था, लेकिन सतर्कता बरती जा रही है.

यूपी के विभिन्न जनपदों में टिड्डी दल की मौजूदगी से किसान परेशान हैं. तीन दिन पूर्व हरियाणा के रास्ते बुलंदशहर के कुछ इलाकों में आंशिक नुकसान करके टिड्डी दल अलीगढ़ की तरफ चला गया था. अफसरों का कहना है कि अभी भी खतरा बरकरार है. लिहाजा अब कृषि विभाग के अफसर टिड्डियों के खतरे के चलते जिले की सीमाओं पर निगरानी कर रहे हैं.

टिड्डी दलों के हमले से किसान बेहालकाफी समय से देश के कई हिस्सों में किसान टिड्डियों के तांडव से बेहाल हैं. वहीं अब बुलंदशहर में भी टिड्डियों का दल तीन दिन पहले दस्तक दे चुका है. ये टिड्डी दल किसानों के खेतों में खड़ी फसलों को चट कर रहे हैं. ऐसे में किसान फसलों को लेकर खासा चिंतित और डरे हुए हैं. हालांकि कृषि विभाग को आशंका है कि टिड्डी दल गौतमबुद्धनगर के रास्ते जनपद में दाखिल होने के बाद खुर्जा होते हुए अलीगढ़ की तरफ निकल गया था.
जिला कृषि अधिकारी एके सिंह ने बताया कि अलीगढ़ में टिड्डियों के होने की जानकारी मिल रही है. उन्होंने बताया कि हम किसानों को टिड्डी दल से फसल बचाने के लिए जागरूक कर रहे हैं. शासन की मंशा के अनुसार इनके खात्मे के लिए किसानों को जागरूक किया जा रहा है. वहीं जिला कृषि रक्षा अधिकारी अमरपाल सिंह का कहना है कि टिड्डी दल का मार्ग निर्धारण हवा की चाल पर भी निर्भर करता