कांवडियों के लिए यूपी-हरियाणा बॉर्डर पर रहेगा लॉकडाउन

दोनों प्रदेशों के अधिकारियों की पानीपत में हुई अहम बैठक
कांवडियों को रोकने के लिए बार्डर पर दोनों ओर सघन चेकिंग पर बनी सहमति
दीपक वर्मा@ शामली। कोरोना वायरस की वजह से इस बार कांवड यात्रा पर पाबंदियां लागू की गई है। शिवभक्तों द्वारा इन पाबंदियों को दरकिनार का हरिद्वार का रूख ना किया जाए, इसके लिए विशेष इंतजामात भी किए जा रहे हैं।

इसी के तहत यूपी-हरियाणा के अधिकारियों की पानीपत में एक अहम बैठक भी हुई है। इस बैठक में आपसी समन्वय और सख्ती के साथ कांवड यात्रा पर पाबंदी लगाने पर सहमति बनी है। अधिकारियों के मुताबिक इस बार यूपी-हरियाणा सीमा पर दोनों तरफ 24 घंटे विशेष चेकिंग चलाते हुए कांवडियों के आवागमन को प्रतिबंधित किया जाएगा।

पानीपत में हुई अहम बैठक, लिए गए कई फैसले
सोमवार को यूपी के शामली जिले की डीएम जसजीत कौर और एसपी विनीत जायसवाल समेत जिला प्रशासन के अफसर पानीपत में हुई इस अहम बैठक में शामिल हुए। यह अहम बैठक इसलिए हुई क्योंकि प्रत्येक वर्ष राजस्थान और हरियाणा के लाखों कांवडिये पानीपत और करनाल के बॉर्डर क्षेत्रों से यूपी के शामली जिले में प्रवेश करते हैं, लेकिन इस बार सरकार द्वारा कांवड यात्रा को स्थगित कर दिया गया है। सरकार के आदेशों का अनुपालन कराने के लिए हरियाणा के पानीपत के डीसी धर्मेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक पानीपत मनीषा चैधरी, एसडीएम पानीपत और क्षेत्राधिकारी सिंभालखा भी बैठक में मौजूद रहे। दोनों प्रदेशों के अधिकारियों की इस अहम बैठक में कांवडियों के आवागमन पर पाबंदी लगाने के लिए कई विशेष फैसले लिए गए।

बॉर्डर पर 24 घंटे होगी विशेष चेकिंग
शामली एसपी विनीत जायसवाल के मुताबिक बैठक में यूपी-हरियाणा सीमा पर दोनों प्रदेशों के पुलिस अमले द्वारा 24 घंटे चेकिंग कर कांवडियों और उनके वाहनों के आवागमन पर सख्ती के साथ प्रतिबंध लगाने पर सहमति बनी। इसके अलावा बार्डर पर पड़ने वाले यमुना ब्रिज पर दोनों तरफ संयुक्त टीमें लगाकर बैरियर, बैरिकेडिंग भी कराई जाएगी, ताकि प्रतिबंध के बावजूद कांवड यात्रा में शामिल होने वालों को सख्ती के साथ बॉर्डर पर ही रोकते हुए वापस भेजा जा सके। इसके साथ ही दोनों प्रदेशों के डीजे, साउण्ड सिस्टम संचालकों एवं ट्रेवल एजेंसियों तथा कांवड कमेटियों को भी नोटिस भेजकर बंदपत्र लिए जाने पर सहमति हुई, ताकि उनके द्वारा कांवडियों को संसाधान न उपलब्ध कराए जा सकें।

पैदल गुजरने वाले कांवडियों पर भी रहेगी नजर
हरियाणा और यूपी के अधिकारियों के बीच वाहनों के अतिरिक्त पैदल बॉर्डर से गुजरने वाले कांवडियों को भी सख्ती के साथ रोकने और मीडिया माध्यमों से लोगों को जागरूक करने पर भी सहमति बनी। डीएम जसजीत कौर ने बताया कि दोनों प्रदेशों के अधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि प्रदेश दशा कांवड यात्रा स्थगन को लेकर श्रद्धालुओं को रोका जाएगा और आवश्यकतानुसार कार्रवाई भी की जाएगी, ताकि कोरोना संक्रमण को और अधिक फैलने से रोका जा सके।