गुरुग्राम में 5 मैट्रो स्टेशनों पर तैनात होंगे सुपरवाइजरी अधिकारी

IN8@गुरुग्राम… आगामी 7 सितंबर से शुरू होने वाले मैट्रो संचालन को लेकर उपायुक्त अमित खत्री ने गुरुवार को दिल्ली मैट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) तथा संबंधित अधिकारियों के साथ अपने कार्यालय में बैठक की। उन्होंने मैट्रो संचालन से संबंधित तैयारियों की जानकारी लेते हुए गुरूग्राम जिला प्रशासन की ओर से मदद की पेशकश की और पूछा कि प्रशासन डीएमआरसी का क्या सहयोग कर सकता है जिससे मैट्रो संचालन शुरू होने के बाद कोरोना ना फैले और यात्रियों को भी असुविधा न हो।
उपायुक्त ने कहा कि गुरूग्राम जिला में डीएमआरसी के 5 स्टेशन पड़ते हैं, उन पर प्रत्येक पर एक सुपरवाईजरी अधिकारी नियुक्त किया जाएगा जो डीएमआरसी के स्थानीय अधिकारियों के साथ संपर्क में रहेगा और मैट्रो रेल संचालन को सुचारू करने में मदद करेगा। इनके अलावा, एक ओवर ऑल नोडल अधिकारी भी लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यात्रियों की भीड़ एक स्थान पर एकत्रित ना हो, इसलिए भीड़ को अलग-अलग स्तर पर विभाजित करने की योजना डीएमआरसी बनाए। मैट्रो स्टेशन पर यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग के लिए पयाज़्प्त संख्या में टीमे लगाई जाएं। मैट्रो स्टेशन के बाहर व्यवस्था बनाने के लिए नगर निगम के सहयोग से के्रन लगाई जाएंगी। बैठक में ऑटो युनियन के प्रतिनिधि महावीर सिंह ने बताया कि स्टेशन से बाहर ऑटो रिक्शा तथा ई-रिक्शा को व्यवस्थित ढंग से खड़ा किया जाएगा।

इस कायज़् में ऑटो युनियन की टीम स्वयं अपना सहयोग देगी और यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मैट्रो मे जाने वाले यात्रियों को छोडऩे के लिए ऑटो का अलग स्टैंड होगा तथा जो यात्री मैट्रो से आएंगे उन्हें उनके गणतव्य स्थान पर पहुंचाने के लिए ऑटो स्टैंड अलग होगा।
बैठक में उपस्थित गुरूग्राम के सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव ने कहा कि गुरूग्राम जिला में पड़ने वाले पांचों मैट्रो स्टेशनों के नजदीक स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य केंद्रों तथा कोविड अस्पतालों की सूची डीएमआरसी के प्रतिनिधि को उपलब्ध करवा दी जाएगी ताकि किसी भी यात्री में कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाई पड़े तो उसे वहां भेजा जा सके। उन्होंने सुझाव दिया कि मैट्रो स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ एक स्थान पर जमा ना हो, इसके प्रबंध किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि कोशिश करें की यात्रियों को स्टेशन पर ज्यादा देर खड़ा ना रहना पड़े। डीएमआरसी के सहायक प्रबंधक रिषभ सिंह ने अपनी तैयारियों के बारे में अवगत करवाते हुए बताया कि मैट्रो संचालन के समय सभी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी और सुरक्षा की दृष्टि के ठीक पाए जाने पर ही व्यक्ति को मैट्रो परिसर में आने की अनुमति होगी। जिन यात्रियों में कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाई देंगे उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या कोविड अस्पताल में भेज दिया जाएगा। यही नहीं, यात्रियों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एैप डाउनलोड करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि मैट्रो स्टेशन में प्रवेश तथा निकासी के अलग-अलग एक-एक द्वार होंगे ताकि आने और जाने वाले यात्रियों का आपस में टकराव ना हो। उन्होंने यह भी बताया कि मैट्रो स्टेशन पर यात्रियों के लिए एक-एक मीटर की दूरी पर स्ट्रिप लगी होंगी तथा प्लेटफामज़् पर सेल्फ एक्सप्लेनेट्री साईनेज होगे, जिससे यात्रियों को खुद ही पता चलेगा कि उन्हें क्या करना है। उन्होंने बताया कि मैट्रो रेल के अंदर एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था होगी तथा कोरोना से बचाव के संबंध में अनाउंसमेंट भी होती रहेगी।