यातायात व्यवस्था: घंटों जाम में फंसे रहे लोग भीषण गर्मी में बिलबिलाए

जाम के दौरान किसानों व वाहन चालकों में नोंकझोंक
दीपक वर्मा@ शामली। शुक्रवार को भी गन्नों के वाहनों के कारण शहर में लगे भीषण जाम से यातायात व्यवस्था बुरी तरह ध्वस्त हो गयी। जाम में फंसे लोग भीषण गर्मी में बुरी तरह बिलबिला उठे। वाहन घंटों एक ही स्थान पर खडे रहे। जाम खुलवाने के लिए पुलिसकर्मियों को घंटों मशक्कत करनी पडी लेकिन सफलता नहीं मिल पायी। इस दौरान गन्ना किसानों व वाहन चालकों में भी तीखी नोंकझोंक हुई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर किसी प्रकार मामला शांत कराया। जाम के कारण आम लोगों को भी मुसीबतों का सामना करना पड रहा है। जानकारी के अनुसार पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से शुगर मिल में गन्ने की आवक बेहद ज्यादा हो जाने से शहर में भीषण जाम की स्थिति बनी हुई है। मिल गेट से लेकर पूरे शहर में सिर्फ गन्नों के वाहन ही नजर आ रहे हैं जिसके चलते यातायात व्यवस्था भी बुरी तरह प्रभावित हो गयी है। जाम के कारण वाहन घंटों एक ही स्थान पर खडे रहते हैं यहां तक कि पैदल चलने वालों को भी निकलने का रास्ता नहीं मिल पा रहा है। जाम में फंसे लोग भीषण गर्मी में बुरी तरह बिलबिला रहे हैं। शुक्रवार को भी शहर में भीषण जाम की स्थिति बनी रही।

पूरे शहर में गन्नों के वाहनों के अलावा निजी वाहनों की भी लंबी-लंबी लाइनें लगी रही, वाहनों में सवार लोग भीषण गर्मी में बुरी तरह बिलबिला उठे। वाहन चलने के बजाय सडकों पर रेंगते नजर आए। दुपहिया वाहनों को भी निकलने की जगह नहीं मिल पायी। पैदल चलने वालों को भी जाम से निकलने में मशक्कत करनी पडी। शहर के हनुमान रोड, सिटी बिजलीघर, सुभाष चैंक, भिक्की मोड, धीमानपुरा तक गन्नों के वाहनों की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं वहीं हनुमान रोड, वीवी इंटर कालेज, फव्वारा चैंक पर भी गन्नों के वाहन लाइन में खडे हैं। अन्य वाहन भी घंटों जाम में फंसे रहे। अग्रसेन पार्क के निकट लगे जाम खुलवाने के लिए भी पुलिस को अच्छी खासी मशक्कत करनी पडी। इस दौरान किसानों व वाहन चालकों के बीच तीखी नोंकझोंक भी हुई जिसे पुलिसकर्मियों ने किसी प्रकार शांत कराया। वहीं कोतवाली वाले रास्ते पर भी गन्नों के वाहनों के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं जिससे उन्हें परेशानियों का सामना करना पड रहा है। प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने भी शहर में भीषण जाम की स्थिति को लेकर मिल अधिकारियों को कडी फटकार लगाते हुए समस्या के समाधान के निर्देश दिए थे लेकिन मिल अधिकारियों द्वारा इस संबंध में कोई प्रयास नहीं किया गया जिससे शहर की स्थिति बिगडती जा रही है।

कारोबार हो रहा प्रभावित
शामली। शहर में भीषण जाम के कारण जहां यातायात व्यवस्था ध्वस्त हो गयी है वहीं व्यापारियों का कारोबार भी चैपट होने की कगार पर पहुंच गया है। व्यापारियों का कहना है कि यदि जाम की यही स्थिति रही तो उनके भूखे मरने की नौबत आ जाएगी। पिछले कई दिनों से शुगर मिल में गन्नों के वाहनों की आवक बढने से शहर की यातायात व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हो गयी है। जाम के कारण अन्य वाहन घंटों भीषण गर्मी में जाम में फंसे रहते हैं, लोगों को भी निकलने का रास्ता नहीं मिल पाता जिससे पूरा शहर हलकान हो गया है। वहीं जाम के कारण व्यापारियों को भी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। दुकानों के आगे गन्नों के वाहन खडे रहने से ग्राहक नहीं आ पा रहे हैं जिससे उनका कारोबार चैपट होने की कगार पर पहुंच गया है। व्यापारियों का कहना है कि यदि यही हाल रहा तो उनके भूखों मरने की नौबत आ जाएगी। व्यापारियों द्वारा डीएम से जाम से निजात दिलाने की गुहार लगायी गयी है लेकिन इसके बावजूद भी शहर को जाम से मुक्ति मिलती नजर नहीं आ रही है।